लाइफ स्टाइल

बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइज करने से त्वचा हो गई है रूखी, तो ऐसे करें उसकी देखभाल

बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइज करने से त्वचा हो गई है रूखी, तो ऐसे करें उसकी देखभाल

बार-बार हाथों को सैनिटाइजर और उन्हें साबुन या लिक्विड सोप से धोते-धोते त्वचा काफी रूखी और बेजान होती जा रही है। वहीं मास्क लगाने से कुछ लोगों के चेहरे पर एलर्जी और दाग-धब्बे जैसी शिकायतें होने लगी हैं। दोनों ही चीजें अब हमारी दिनचर्या में शामिल हो चुकी हैं। ऐसे में त्वचा का कैसे ख्याल रखें, इस बारे में जानें यहां…

हाथों की देखभाल
वायरस से दूर रहना है तो हाथों को नियमित धोना और उन्हें लगातार सैनिटाइज करना बेहद जरूरी है, लेकिन हर घंटे हाथ धोने या सैनिटाइज करने से त्वचा खुश्क हो रही है। वहीं ऐसा करने से त्वचा बहुत रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में यहां दिए गए टिप्स को आजमाकर आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

1. मॉयस्चराइजिंग वाले साबुन से हाथ धोएं या जैल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

2. हर बार हाथ धोने के बाद सामान्य मॉयस्चराइजर या वैसलीन का इस्तेमाल करें।

3. रूखी त्वचा और दरारों को ठीक करने के लिए हाथों पर बार-बार नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

4. झाडू-पोंछा, बर्तन, कपड़े की सफाई करते समय जब आप डिटर्जेंट या डिस्इनफेक्टेंट का इस्तेमाल करते हैं तो ग्लव्स पहनकर रखें।

5. अगर आपकी त्वचा पर कट या हाथों पर ड्राई पैच बन गए हैं और मॉयस्चराइजर के उपयोग से ठीक नहीं हो रहे हैं तो

6. अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से जल्द से जल्द मिलें। लंबे नाखून भी न रखें।

त्वचा की देखभाल

1. लंबे समय तक मास्क का इस्तेमाल करने से त्वचा पर झाइयां, दाग आदि परेशानियां हो सकती हैं या मास्क के मैटीरियल से कॉन्टैक्ट डर्मेटाइज नामक बीमारी हो सकती है। इस समस्या से बचाव के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

2. क्लींजिंग, मॉयस्चराइजिंग और सनस्क्रीन त्वचा के सबसे अच्छे दोस्त हैं क्योंकि यह कंप्लीट स्किन केयर का सबसे सही तरीका है। क्लींजरध्फेस वॉशध्साबुन का चुनाव त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है। जिनकी भी त्वचा खुश्क या संवेदनशील हो उन्हें फोम वाले फेस वॉश की जगह बिना फोमवाले क्लींजिंग लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि वे दूधिया होते हैं और ड्राईनेस नहीं बढ़ाते।

3. ऑयली स्किन वालों के लिए रोजाना दो बार सॉफ्ट फोम फेस वॉश या मॉयस्चराइजिंग सोप ठीक रहेगा। आप पारंपरिक या नए मॉयस्चराइजर में से किसी को भी चुन सकते हैं, जो मैट फिनिश या सिल्की त्वचा का फील देता हो।

4. जितना संभव हो, इस बात का ध्यान रखें कि मॉयस्चराइजर में इस्तेमाल की गई चीजों में तेज सुगंध न हो और पीएच बैलेंस सही हो। जब आप घर के अंदर होते हैं, तब भी सनस्क्रीन की जरूरत होती है। दिनभर में सनस्क्रीन को दोबारा भी लगाना जरूरी है क्योंकि 3-4 घंटे के बाद सनस्क्रीन असर नहीं करती। जब आप घर पर हैं तो भी दिन में दो से तीन बार सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

5. ज्यादातर सनस्क्रीन मैट फिनिश हैं इसलिए वे बहुत अच्छी तरह से कॉस्मेटिक्स के रूप में पसंद हैं। अगर आप घर में मेकअप करती हैं तो घर पर इस्तेमाल किए जाने वाले मेकअप को हटाने के लिए आप मेकअप वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

6. मास्क लगाने से अगर त्वचा में रैशेज या पसीना हो तो इससे बचने के लिए कॉटन के बने मास्क या रूमाल का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *