Sunday, July 14, 2024
Latest:
उत्तराखंड

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर विधानसभा में जागरूकता कार्यक्रम

देहरादून।विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आज विधानसभा भवन में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने एवं धूम्रपान को त्याग करने के संकल्प की अपील जनता से की है। इस दौरान विधानसभा के कई कार्मिक एवं अन्य लोग वर्चुअल माध्यम से संगोष्ठी के संग जुड़े। गौरतलब है कि विधानसभा में लगातार चार वर्षों से विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाता रहा है जिस दौरान विशेषज्ञ डॉक्टरों एवं धूम्रपान से ग्रसित मरीजों के अनुभवों को कार्यक्रम के माध्यम से साझा किया जाता रहा है।वर्तमान में कोरोना महामारी के चलते कार्यक्रम को संक्षिप्त रूप देकर शारीरिक दूरी बनाए रखकर विधानसभा परिसर में तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।


इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कुछ सालों में भारत के साथ ही पूरे विश्व भर में धूम्रपान करने और उससे पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। इस गंभीर लत ने कई लोगों को मौत का ग्रास तक बना दिया। अग्रवाल ने कहा है कि विशेषज्ञ डॉक्टरों का मानना है कि अधिक शराब का सेवन शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर कर देता है। ऐसे में शराब का नशा करने वाले व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि शराब, सिगरेट, गुटके से परहेज करते हुए पौष्टिक आहार और फल खाने से ही शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। श्री अग्रवाल ने इस दौरान सभी से कोविड-19 से बचने के लिए जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करने की बात कही। इस अवसर पर विशेषज्ञ के तौर पर हिमालयन अस्पताल के कैंसर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ सुनील सैनी ने वर्चुअल जुड़कर धूम्रपान एवं मदिरा सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि धूम्रपान करने वाले लोगों को कोरोना होने की ज्यादा संभावना होती है।सिगरेट का धुआं ज्यादा रिसेप्टर प्रोटीन बनाने के लिए फेफड़ों को फैलाता है और इसी प्रोटीन का इस्तेमाल करके वायरस मानव के कोशिकाओं में प्रवेश कर जाता है।


इस अवसर पर राज्य स्वास्थ्य सूचनाधिकारी जेसी पांडे वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश डोभाल, डॉ हरिमोहन त्रिपाठी विधान सभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल , वरिष्ठ निजी सचिव अजय अग्रवाल, सुरक्षा अधिकारी प्रदीप गुणवंत, अनु सचिव नरेंद्र रावत, अनु सचिव मनोज थापा, अनु सचिव हेम पंत, हेम गुरानी, प्रवीण जोशी, राजीव बहुगुणा, मुकेश हटवाल, हिमांशु त्रिपाठी, कुलदीप रावत सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *