Friday, June 14, 2024
Latest:
उत्तराखंड

अस्पतालों एवं मेडिकल संस्थानों को ही की जाए आक्सीजन सप्लाई : उद्योग मंत्री गणेश जोशी।* कहा-यूनिटों में बढ़ाया जाए आक्सीजन का उत्पादन

देहरादून : प्रदेश के उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि अस्पतालों एवं मेडिकल संस्थानों को ही आक्सीजन की सप्लाई की जाए। उन्होनें इस बाबत उद्योग सचिव को निर्देश दिये हैं। उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि वर्तमान समय में बढ़ते कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत चिकित्सकीय आक्सीजन सप्लाई के सापेक्ष की मांग बेहद बढ़ गयी है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत द्वारा निर्देश हैं कि नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं के दृश्टिगत आवष्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित की जाए। इस क्रम में, कोविड संक्रमितों के लिए चिकित्सकीय आक्सीजन की र्निबाध आपूर्ति की व्यवस्था की जानी एक अनिवार्यता बन गयी है। आक्सीजन की कमी न हो, इस हेतु प्रधानमंत्री द्वारा द्वारा देशभर में ग्रीन कोरिडोर बनाकर एवं रेलवे सेवाओं को मुस्तैद कर आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करवायी जा रही है।

मंत्री ने उद्योग सचिव को निर्देशित किया कि अस्पताल एवं मेडिकल संस्थानों को छोड़कर अन्य कहीं भी आक्सीजन की सप्लाई न की जाए। आक्सीजन उत्पादन एवं वितरण की समस्त यूनिटों को निर्देशित किया जाए कि आक्सीजन उत्पादन आवश्यकतानुरुप बढ़ायें। इसके अतिरिक्त, कोविड-19 के वर्तमान दौर में यदि कोई निवेशक उत्तराखण्ड राज्य में ऑक्सीजन यूनिट स्थापित करना चाहें तो इस हेतु एकल खिड़की प्रणाली के माध्यम से इसे कम से कम समय में अनुमति प्रदान की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *