Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

उत्तराखंड को सजाती-संवारती त्रिवेंद्र रावत सरकार

उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार प्रदेश में पर्यटन और स्वरोजगार को जोड़ने में लगातार मेहनत कर रही है। राज्य सरकार की कोशिश है उन तमाम टूरिस्ट डेस्टिनेशन को उभारने की, जो उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों की नजर से या तो अछूते हैं या फिर सुविधाएं न होने के चलते वहां कम ही लोग पहुंचते हैं। ऐसे में अब सरकार ऐसे इलाकों में ना केवल होमस्टे के माध्यम से लोगों को स्वरोजगार देने की योजना पर काम कर रही है। वही पर्यटकों को रहने के लिए अच्छा होमस्टे और खाने के लिए स्वादिष्ट भोजन मिले तो कोई क्यों नहीं उत्तराखंड के इन पर्यटक स्थलों का रुख़ करेगा। सरकार ने 13 डिस्ट्रिक्ट और 13 डेस्टिनेशन का मंत्र पूरे प्रदेश में दिया है जिसके तहत लगातार काम भी हो रहा है।

वहीं पर्यटन आगे बढ़े इस को देखते हुए कई नए सर्किट भी राज्य सरकार ने चिन्हित किए हैं। ऐसे में स्वदेश दर्शन हेरिटेज सर्किट योजना के अंतर्गत कटारमल और जागेश्वर क्षेत्र का पर्यटन विकास किया जा रहा है। सरकार ने इन स्थलों पर कई जन सुविधाएं दी हैं जिससे अब यहां पर्यटकों की आमद और ज्यादा बढ़ने जा रही है।

आपको बता दें सरकार ने इसके तहत पार्किंग, जनसुविधा, साईड डेवलपमैंट, कैफे, सूचना केन्द्र ,सोलर लाइट, ओपन एयर थिएटर, कटारमल से मंदिर तक ट्रैक रूट, मंदिर तक सीढ़ी निर्माण, रेस्ट सेंटर, व्यू प्वाइंट, वाटर टैंक, साईंनेज आदि कार्य किए जा रहे हैं। इससे स्थानीय युवाओं को पर्यटन में स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

खुद मुख्यमंत्री कहते हैं कि योजनाओं के मद्देनजर युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए हमारी सरकार कृत संकल्पित है ऐसे में उम्मीद है कि ऐसे ही अन्य सर्किट के माध्यम से सरकार और मंदिरों और पर्यटन स्थलों का भी जीर्णोद्धार करेगी ताकि पर्यटक तीर्थयात्री इन जगहों पर और आकर्षित हो और ज्यादा से ज्यादा लोग इन स्थलों पर पहुंचकर उत्तराखंड की खूबसूरती और मेहमान नवाजी का आनंद उठाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *