Wednesday, February 28, 2024
Latest:
उत्तराखंड

उत्तराखंड में सोशल मीडिया के पांच हजार सिपाही तैयार करेगी कांग्रेस, सरकार के खिलाफ जारी करेगी आरोप पत्र

देहरादून । सोशल मीडिया में दमदार मौजूदगी दर्ज कराने के लिए बृहस्पतिवार को कांग्रेस ने उत्तराखंड में ज्वाइन कांग्रेस सोशल मीडिया अभियान की शुरुआत की है। एक माह में इस अभियान के तहत पार्टी करीब पांच हजार लोगों को जोड़ेगी। कांग्रेस भवन में अभियान शुरू करते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि भाजपा सोशल मीडिया का उपयोग तथ्यों को तोड़ मरोड़कर पेश करने के लिए कर रही है। सोशल मीडिया अब अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। तथ्यों को तोड़ मरोड़कर पेश करने के खिलाफ सोशल मीडिया एक हथियार के रूप में उभर कर सामने आ रहा है।

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग की अध्यक्ष शिल्पी अरोड़ा ने बताया कि प्रदेश में 1.29 करोड़ मोबाइल फोन हैं। संचार घनत्व करीब 114 है। इससे यह जाहिर हो रहा है कि प्रदेश में फेसबुक, ट्वीटर आदि का उपयोग भी व्यापक पैमाने पर हो रहा है। अभियान के तहत एक माह के अंदर पूरे देश में करीब पांच लाख लोगों को कांग्रेस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जोड़ा जाएगा। एक लोकसभा से करीब एक हजार लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा कि सोशल मीडिया पर सक्रियता बढ़ने से कांग्रेस को अपनी बात अधिक लोगों तक पहुंचाने में आसानी होगी। कांग्रेस विधायक दल के उपनेता करन माहरा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार अभिव्यक्ति का दम घोटने के लिए सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रही है। प्रेसवार्ता में कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना, सोशल मीडिया विभाग के समन्वयक अमरजीत, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी सहित अन्य कई मौजूद थे।

कांग्रेस प्रशिक्षित करेगी और तैनाती भी देगी

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मनीष खंडूड़ी ने बताया कि इस अभियान से जुड़ने वालों में कुछ लोगों का चयन किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाएगा। लोगों को जोड़ने के लिए कांग्रेस ने व्हाट्सअप, एसएमएस नंबर भी जारी किए।

नहीं पहुंच पाए प्रदेश प्रभारी
इस अभियान की शुरुआत वैसे कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव को करना था। तय समय पर प्रभारी के न पहुंचने से कमान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने संभाली। बताया गया कि प्रभारी को दिल्ली से देहरादून पहुंचने में दो घंटे का विलंब हुआ। बाद में पहुंचे प्रभारी का राज्य अतिथि गृह में कांग्रेस नेताओं ने स्वागत किया।

प्रदेश सरकार के खिलाफ मार्च में आरोप पत्र जारी करेगी कांग्रेस
प्रदेश सरकार के खिलाफ कांग्रेस मार्च में आरोप पत्र लेकर आएगी। तैयार किए जा रहे आरोप पत्र में प्रदेश सरकार के कथित भ्रष्टाचार के मामलों के साथ ही विफलताओं, नीति के स्तर पर कमियों, आपदा प्रबंधन में लापरवाही आदि के मामलों को शामिल किया जा रहा है।

कांग्रेस भवन में बृहस्पतिवार को आरोप पत्र समिति की बैठक में कई मुद्दों पर बातचीत की गई। समिति के अध्यक्ष नवप्रभात, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, विधायक दल के उपनेता करन माहरा सहित समिति के अन्य सदस्य इस बैठक में शामिल हुए।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने बताया कि आरोप पत्र समिति तथ्यात्मक आरोप पत्र तैयार कर रही है। पार्टी के संगठन जिलों के अध्यक्षों से भी कहा गया है कि वे अपने स्तर से जानकारी भी समिति को दें। बाद में राज्य अतिथि गृह में मीडिया से मुखातिब पार्टी के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने कहा कि 18 मार्च को आरोप पत्र जारी किया जाएगा। आरोप पत्र समिति की बैठक में प्रभारी को भी शामिल होना था, लेकिन वे करीब दो घंटे देर से देहरादून पहुंच पाए।

इधर आरोपों पर बातचीत, उधर हरीश रावत ने थपथपाई सरकार की पीठ

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने ट्वीट कर सरकार को प्रदेश में महिलाओं को भूमिधरी का अधिकार देने पर बधाई दी। रावत ने लिखा कि प्रदेश सरकार भी कभी-कभी समझदारी का काम कर लेती है। इससे पहले भी चमोली में आपदा प्रबंधन के मामले में हरीश रावत अपनी तरफ से प्रदेश सरकार की तारीफ कर चुके हैं। हालांकि, कुंभ के मामले में वे प्रदेश सरकार को कठघरे में खड़ा करने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *