Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

टोंस नदी की सफ़ायी का बीड़ा उठाकर मनाया नया साल, युवाओं ने एकजुट होकर पेश की सामाजिक कार्य की मिसाल

पंडित दीन दयाल उपाध्याय ऐक्शन व रीसर्च सॉसायटी ने नए साल के आगमन को मनाने का एक यूनीक तरीक़ा चुना और २०२१ के पहले रविवार गजियवाला से लेकर गल्जवाड़ी गाँव के बीच में टोंस नदी व आस पास के क्षेत्र की सफ़ायी करी ।

कड़कड़ाती ठंड के बीच दोनो गाँव के युवाओं और महिलाओं ने बढ़ चढ़कर इस अभियान में भाग लिया और २०० किलो से ज़्यादा कूड़ा एकत्रित किया । सोसायटी की अध्यक्ष व युवा नेता नेहा जोशी के अनुसार वे हर साल नए वर्ष को मनाने का एक ऐसा तरीक़ा ढूंढ़ते हैं जो उत्तराखंड के पर्यावरण व उसके गौरव को बढ़ाने वाला हो ।

आज जान भागीदारी से चलाए गए इस अभियान को गाँव के लोगों और जन प्रतिनिधियों ने पूरी तरह अपनाया है और हर रविवार सफ़ायी करने व जागरूकता फैलाने का प्रण लिया है । इस सुंदर क्षेत्र में घूमने आने वाले पर्यटकों को भी अपनी ज़िम्मेदारी याद दिलायी जाएगी।

साहस संस्था के कार्यकर्ताओं के साथ आयोजित इस अभियान में दोनों गाँव के ग्राम प्रधान राकेश शर्मा व लीला शर्मा; भाजपा के मंडल अध्यक्ष राजीव गुरुंग; वरिष्ठ स्वयमसेवी राहुल थापा, अखिल खोडे, राज जोशी, कृतार्थ उनियाल, पार्थ जोशी, मेघा जोशी ; साहस की संस्थापक आकांक्षा जोशी व अन्य ने भाग लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *