Sunday, May 5, 2024
Latest:
उत्तराखंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद अनिल बलूनी को लिखा पत्र, उत्तराखंड के लोकपर्व ईगास की दी शुभकामनाएं

आपको उत्तराखंड के लोकपर्व इगास की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। इस अवसर पर आमंत्रित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

आपके द्वारा दिल्ली में इगास पर्व के आयोजन से यहां के लोगों को भी देवभूमि उत्तराखंड की गौरवशाली संस्कृति को जानने और समझने का अवसर मिलेगा। यह ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना को और मजबूती प्रदान करेगा। आस्था और परंपरा से जुड़े इस पर्व के आयोजन का आपका प्रयास सराहनीय है।

लोकपर्व हमें हमारी जड़ों से जोड़ते हैं। एक मान्यता के अनुसार लंका विजय के बाद प्रभु श्री राम जब अयोध्या लौटे तो उनके आगमन की सूचना उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में 11 दिन बाद मिली। इस कारण दीपावली के 11 दिन बाद पूरे उत्साह और उमंग के साथ इगास या बुद्ध दिवाली को मनाया जाता है।आजादी के अमृत काल में देश पंच प्राण के संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है, जिनमें से एक संकल्प यह है कि हम अपनी विरासत और संस्कृति पर गर्व करें। इगास पर्व का आयोजन उत्तराखंडी लोक संस्कृति से नयी पीढ़ी के जुड़ाव को और प्रगाढ़ बनाएगा।

त्योहारों में निहित आशा और सकारात्मकता हमें यह सन्देश देती हैं कि जन-भागीदारी के जरिए बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। मुझे विश्वास है कि हम सभी की सामूहिक संकल्प शक्ति से उर्जित राष्ट्र प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुएगा।

आपको और आपके परिवार को एक बार फिर से इगास पर्व की शुभकामनाएं। आपकी सुख, समृद्धि एवं उत्तम स्वास्थ्य की कामना सहित ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *