Monday, April 29, 2024
Latest:
उत्तराखंड

ऊर्जा संरक्षण दिवस पर PTCUL में ली गई शपथ, मुख्यमंत्री की स्विच ऑफ करने की पहल का PTCUL में भी होगा पालन: MD

ऊर्जा संरक्षण दिवस पर पिटकुल के कर्मचारियों को जागरूक करने की पहल पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन ऑफ उत्तराखण्ड लि0 (पिटकुल) के प्रबन्ध निदेशक पी0सी0 ध्यानी द्वारा आज दिनांक 14.12.2022 को ऊर्जा संरक्षण दिवस पर पिटकुल मुख्यालय में एक शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया जिसमें उनके द्वारा अवगत कराया गया कि ऊर्जा संरक्षण एक बहुत ही सारगर्भित शब्द है एवं हमारी दिनचर्या में जिस प्रकार हवा पानी एवं अन्न का महत्व है उसी प्रकार ऊर्जा का महत्व भी सम्पूर्ण जगत के लिये सर्वोपरि है एवं हम सभी के द्वारा ‘‘स्वयं’’ के प्रयास ऊर्जा संरक्षण को एक नयी गति एवं दिशा निर्गत करने के लिये जरूरी है। उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सौर ऊर्जा पर ना केवल भारत वर्ष पर वरन सम्पूर्ण विश्व पर भी ध्यान केन्द्रित करवाया गया है और उनका सौर ऊर्जा पर मंत्र ‘‘श्योर, प्योर एवं सिक्योर’’ आज के परिपेक्ष्य में बहुत ही महत्वपूर्ण है।

प्रबन्ध निदेशक, पिटकुल द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि प्रदेश के ऊर्जावान एवं ओजस्वी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा अपने कार्यालय से प्रस्थान करते हुये स्वयं अपने कार्यालय के समस्त विद्युत उपकरण बन्द करने की कार्यप्रणाली को प्रेरणादायी बताया एवं समस्त कार्मिको से ऊर्जा संरक्षण हेतु शपथ में इस कार्यप्रणाली को अपनाने के लिये प्रेरित किया।

बैैठक में उनके द्वारा ऊर्जा के महत्व को बताते हुये कहा गया कि ऊर्जा संपूर्ण जगत के संचालन का आधार है। ऊर्जा के बिना भविष्य की कल्पना भी नहीं की जा सकती। ऊर्जा के द्वारा ही हमारी दैनिक आवश्यकताओं की आपूर्ति होती है और हमारा जीवन चलता है। आज की मशीनरी व दुनिया में यांत्रिकी संचालन के लिए ऊर्जा की आवश्यकताएं बढती जा रही हैं।

प्रबन्ध निदेशक, पिटकुल द्वारा सूचित किया गया कि ऐसे में ऊर्जा संरक्षण को बढावा देने के लिए उसका प्रतिनिधित्व करने के लिए भारतीय ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के आह्वान पर हर साल 14 दिसंबर के दिन भारत में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है ताकि ऊर्जा के बढते हुए खपत को नियंत्रित और भविष्य में ऊर्जा की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जा सके। प्रदेश स्तर पर ओ0एन0जी0सी0 एवं उरेड़ा द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर संगोष्ठी आयोजित की जाती हैं।

उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि पिटकुल के मुख्यालय की बिल्डिंग का निर्माण इस प्रकार से किया गया है कि अधिकत्तर कार्यालयों में सूर्य के प्रकाश से रोशनी उपलब्ध रहे। साथ ही साथ पिटकुल के प्रांगण में पथ प्रकाश के लिये एल0ई0डी0 लाईटों का प्रयोग हो रहा है। पिटकुल के इन प्रयासों से बिजली की बचत होती है और ऊर्जा संरक्षण में भी पिटकुल का अमूल्य योगदान होता है।

पिटकुल के मुख्यालय परिसर की छत पर सोलर पॉवर प्लान्ट लगा हुआ है एवं इसके माध्यम से भी ऊर्जा संरक्षण में मदद मिलती है।

बैठक के दौरान महाप्रबन्धक (वित्त) एस0के0 तोमर, मुख्य अभियन्ता ईला पन्त, अनुपम शर्मा, अनुपम सिंह, अधीक्षण अभियन्त एस0पी0 आर्य, पंकज कुमार, कार्तिकेय दुबे, राजकुमार, सचिन रावत, साईमा कमाल, अविनाश अवस्थी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *