Sunday, April 28, 2024
Latest:
उत्तराखंड

नगर निगम देहरादून करेगा युद्ध स्तर पर डेंगू के विरुद्ध कार्य, महापौर ने पार्षदों के संग चर्चा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक‌ दिशा-निर्देश

देहरादून नगर निगम बोर्ड बैठक हाल में मेयर सुनील उनियाल गामा ने सभी पार्षदों की बैठक ली। बैठक का मुख्य एजेंडा था “डेंगू रोकथाम बचाव” एवं डेंगू से संबंधित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जिसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जा सके।

नगर निगम डेंगू के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए संपूर्ण देहरादून क्षेत्र को सेक्टर स्तर पर बांटकर फोगिंग को सुनिश्चित कर रहा है वहीं लार्वा सेक्टर वार अपनी टीमों की सहायता से लार्वा नष्ट करने की प्रक्रिया को भी अंजाम दे रहा है। जहां निगम द्वारा एक तरफ जागरूकता से भरे पंपलेट बाटें जा रहे हैं वहीं अब डेंगू के विरुद्ध जागरूकता लाने के लिए ऑटो के माध्यम से भी आम जनता के बीच में जागरूकता को उत्पन्न किया जाएगा । इसके साथ ही बड़े टैंकरों के माध्यम से डेंगू के लार्वा को नष्ट करने हेतु वृहद स्तर पर अभियान भी चलाए जाएंगे। दूसरी और डेंगू के विरुद्ध इस बड़े युद्ध में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशा बहनों का भी सहयोग लिया जाएगा जिसमें आज मेयर सुनील उनियाल गामा ने प्रत्येक देहरादून महानगर की आशाकार्य करती बहन को 5 लीटर लारवा नष्ट करने की दवाई दिलवाई, इसके साथ ही यह बहनें डेंगू के विरुद्ध घर-घर जाकर लोगों में जागरूकता का संचार भी करेंगीं।

मेयर सुनील उनियाल गामा ने सभी पार्षदों का आह्वान करते हुए कहा कि मौजूदा समय में वे अपने-अपने क्षेत्र पर विशेष फोकस बना कर रखें डेंगू से संबंधित विषयों पर क्षेत्रीय जनता को जागरूक करें वहीं अपने क्षेत्र पर लार्वा पर अपने वाले सार्वजनिक स्थानों का चिन्हीकरण कर निगम की टीम को बताएं जिससे क्षेत्र में पनप रहे लार्वा को त्वरित नष्ट किया जा सके। वहीं जहां मुख्य मार्गों पर बड़े वाहनों द्वारा फागिंग होगी वहां प्रत्येक गली तक अलग-अलग छोटे वाहनों के माध्यम से नियमित फागिंग को अंजाम दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त मेयर सुनील उनियाल गामा स्वयं विभिन्न वार्डों तक पहुंच कर प्रत्येक क्षेत्र की फॉगिंग, साफ-सफाई एवं लारवा नष्ट करने के कार्यों का स्वयं स्थलीय निरीक्षण कर रहे हैं।

साथ ही साथ मेयर सुनील उनियाल गामा ने सभी देहरादून वासियों से भी निवेदन किया है कि हम भी अगर थोड़ी सतर्कता बरतें , अपने घर में बाल्टी, में पुराने टबों में एवं टायरों में पानी न जमा होने दे तो हम डेंगू के विरुद्ध मजबूती से लड़ सकते हैं याद रखिए डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। हमें कहीं पर भी पानी इकट्ठा नहीं होने देना है।

बैठक में नगर आयुक्त मनुज गोयल, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अविनाश खन्ना, अपर नगर आयुक्त गोपाल राम बिनवाल एवं पार्षद गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *