Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

हर रविवार रहें तैयार, 15 मिनट डेंगू पर करें वार

देहरादून-  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कोरोना महामारी के साथ ही डेंगू से भी सतर्क रहने का आह्वान किया। उन्होंने राज्यवासियों को अपील जारी करते हुए कहा कि हर रविवार रहें तैयार, सुबह नौ बजे 15 मिनट डेंगू पर करें वार। इस अभियान में उन्होंने सभी से जुड़ने को कहा।

सीएम ने कहा कि बरसात का मौसम है, जहां राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है, वहीं डेंगू की शुरूआत भी हो गई है। यानि कि रविवार नौ बजे सभी को कुछ समय डेंगू के मच्छरों को हटाने के लिए काम करना है। इसके लिए जो महत्वपूर्ण जानकारियां हैं जैसे अपने घर के आसपास पानी जमा न होने दें।

घरों के गमलों की प्लेट में कई बार पानी एकत्र हो जाता है, उसे साफ रखें। इसी तरह कुलर में भी पानी को बिल्कुल एकत्र न दें। सीएम त्रिवेंद्र ने कहा कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में होता है। रसोई में कई बार में हम लोग खुले में बर्तन रख देते हैं, जिसमें पानी रह जाता है।

इसमें डेंगू का लार्वा पैदा हो जाता है। इसलिए घर के अंदर-बाहर व आसपास कहीं भी पानी एकत्र न दें। इससे हम डेंगू की मार से बच सकते हैं। राज्यवासियों का यह सहयोग सभी को डेंगू से बचा सकता है।

सीएम हर हफ्ते कर रहे हैं समीक्षा
मुख्यमंत्री कोरोना महामारी के साथ ही डेंगू की रोकथाम के लिए हर हफ्ते समीक्षा कर रहे हैं। वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हर जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी से इस पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए कदम, तैयारियों का अपडेट और अफसरों को दिशा-निर्देश देते हैं। बकौल, सीएम त्रिवेंद्र कांफ्रेंसिंग के जरिए हर डीएम से वन टू वन बात होती है। इससे यह भी पता चल जाता है अफसरों की क्या-क्या अपेक्षाएं शासनस्तर से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *