Sunday, April 28, 2024
Latest:
उत्तराखंड

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का वित्तमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने किया स्वागत, केंद्र सरकार के आम बजट को लेकर हुई चर्चा

देहरादून: पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद का देहरादून आगमन पर वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने स्वागत किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री का स्वागत कर डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि उत्तराखंड की जनता को भाजपा की डबल इंजन की सरकार का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय बजट में उत्तराखंड का भी ध्यान रखा गया है।

मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि केंद्रीय बजट में किये गये विभिन्न प्राविधानों से उत्तराखण्ड को विशेष लाभ मिलने जा रहा है। केंद्रीय करों में राज्य का अंश बढ़ गया है। गत वर्ष के सापेक्ष यह लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि है। गत वर्ष केंद्रीय करों में राज्य का अंश लगभग 9130 करोड़ था जो अब लगभग 11428 करोड़ हो जायेगा। राज्यों को 50 वर्ष के लिये दिये जाने वाले ब्याज मुक्त ऋण को एक वर्ष के लिये पुनः विस्तारित किया गया है। प्रदेश के लिये यह महत्वपूर्ण अवसर है।

मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश के लिये कृषि महत्वपूर्ण क्षेत्र है। कृषि के क्षेत्र में ऋण की बढ़ोत्तरियों से मोटा अनाज और स्टार्ट अप को बढ़ावा दिया जायेगा। स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन और बिक्री के लिये प्रदेश ने यूनिटी माल स्थापित किया जा सकेगा। डॉ अग्रवाल ने कहा कि केंद्रीय बजट में मिलेट में मडुआ का नाम विशेष रूप से लिया गया। हमारी सरकार मडुआ के उत्पादन को बढ़ाने में लगातार प्रयास कर रही है। हमारे यहाँ रामदाना का भी उत्पादन किया जाता है। अन्न श्री योजना से इन अनाजों का उत्पादन करने वाले किसानों को फायदा होगा।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि बजट में 50 नये पर्यटन स्थल विकसित करने की व्यवस्था की गई है। यहाँ समस्त मूलभूत सुविधाएं विकसित की जायेंगी। इससे हमारे प्रदेश में भी नये पर्यटन स्थल विकसित होंगे। स्वदेश दर्शन योजना से देश के प्रथम गाँवों को पर्यटन विकास से जोड़ा जायेगा। उत्तराखण्ड को चार नये नर्सिंग कालेज मिलेंगे। बजट में नई लैब, फार्मा सेक्टर में निवेश बढ़ेगा। नर्सिंग में दक्ष युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष भाजपा महेंद्र भट्ट, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *