Sunday, July 14, 2024
Latest:
उत्तराखंड

13 व 14 मार्च, 2021 को आयोजित होगा वसन्तोत्सव-2021, राजभवन में आयोजित होगी वृंदावन की फूलों की होली

राजभवन- राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने गुरूवार को राजभवन में 13 व 14 मार्च, 2021 को आयोजित होने वाली पुष्प प्रदर्शनी वसंतोत्सव-2021 की जानकारी मीडिया को दी है। राज्यपाल ने कहा कि ’’इन दो दिनों में पुष्प उत्पादकों के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस वसन्तोत्सव में वृदांवन की फूलों की होली का आयोजन किया जायेगा।

इसके साथ ही माह अगस्त-सितम्बर, 2021 में सेब व लीची महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इससे स्थानीय फलोत्पादकों को प्रोत्साहन मिल सके। राज्यपाल ने वसंतोत्सव के प्रचार-प्रसार के लिये पुष्प रथ को भी रवाना किया।

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर राजभवन में फूलों से शिवलिंग भी बनाया गया था, जिसका राज्यपाल द्वारा पूजन अर्चन किया गया। पुष्प प्रदर्शनी का उदघाटन राज्यपाल द्वारा 13 मार्च, 2021 को प्रातः 9.30 बजे किया जायेगा। आम जन के लिये प्रदर्शनी दोनो दिन सायं 6 बजे तक खुली रहेगी। दिनांक 14 मार्च को सायं 4 बजे पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह किया जायेगा।


राज्यपाल ने बताया कि इस वर्ष पुष्प प्रदर्शनी में बच्चों की सहभागिता बढ़ाने के लिए विशेष निर्णय लिया गया है। उदघाटन से एक दिन पूर्व शुक्रवार 12 मार्च, 2021 को दोपहर बाद गरीब, दिव्यांग एवं वंचित वर्ग के बच्चों के सहित अन्य बच्चों को विशेष रूप से प्रदर्शनी के लिए आमंत्रित किया जायेगा। ये बच्चे इस पुष्प प्रदर्शनी के प्रथम दर्शक होंगे। उन्होंने बताया कि राजभवन में वसंत उत्सव की परम्परा 2003 से प्रारम्भ की गई। पुष्प प्रदर्शनी के रूप में शुरू हुआ यह आयोजन दिनां-दिन लोकप्रिय होकर अब एक बडे़ सांस्कृतिक व आर्थिक महोत्सव का रूप ले चुका है। देहरादून के लोग हर साल बेसब्री से वसंत उत्सव का इंतजार करते हैं। राजभवन में आयोजित किया जाने वाला वसंत उत्सव, वर्तमान में देहरादून की पहचान बन चुका है। पिछले वर्ष कोविड-19 के कारण इस पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन नही कर पाये थे। परन्तु इस वर्ष सभी सावधानियों के साथ इसका आयोजन करने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *