Tuesday, February 27, 2024
Latest:
उत्तराखंडदेश

Glacier burst: आपदाग्रस्त इलाक़ों के लिए आम आदमी पार्टी का डेलीगेशन रवाना, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की हर सम्भव मदद की पेशकश

चमोली जिलें के जोशीमठ के रैणी क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से आई भीषण जलप्रलय से पूरा प्रदेश स्तब्ध है। इसकी जद में आए तपोवन विष्णू गंगा प्रोजेक्ट में कार्य कर रहे कई श्रमिक अभी भी सैलाब में बहने की वजह से लापता है ।रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान , कुछ श्रमिकों के शव रेसक्यू टीम बरामद कर चुकी है।लेकिन अभी भी 200 के लगभग मजदूर लापता हैं जिनकी खोज में रेस्क्यू टीम लगातार लगी है। आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद कपरवाण भी आपदा के समय से लगातार आपदा क्षेेत्र में ही मौजूद हैं। आप अध्यक्ष ने एक प्रेस बयान जारी करते हुए कहा कि ,ग्लेशियर टूटने के बाद आए जल सैलाब ने रैणी क्षेत्र में भारी तबाही मचाई है। इस विनाशकारी जलप्रलय ने विद्युत परियोजना को क्षतिग्रस्त करने के साथ साथ सैकड़ों मजदूरों की भी जान ले ली जिनकी खोज में रेस्क्यू टीम लगातार काम कर रही है । इस प्रलय ने , एनटीपीसी की विद्युत परियोजना को भी नुकसान पहुंचाया है। कुल 202 लोग अभी तक लापता बताए जा रहे हैं । शासन ने जो लिस्ट जारी की उसके तहत निजी कंपनी के 21 लोग,कंपनी की सहयोगी कंपनी के 100 लोग,एच सी सी के 3 लोग,ओम मेटल के 21 लोग,तपोवन गांव 2 लोग,रिंगी गांव के 2 लोग ,ऋषिगंगा कंपनी 46 लोग,करछौ गांव 2 लोग,रैणी गांव 5 लोग अभी भी लापता हैं।

आप अध्यक्ष ने कहा,,ये बहुत बडा जल सैलाब था ,जो ग्लेशियर टूटने के बाद ऋषि गंगा प्रोजेक्ट पर आया, और उसके बाद विनाश की स्थिति उत्पन्न हुई। प्रदेश के मुख्यमंत्री समेत तमाम अधिकारी यहां पुहंचकर जायजा ले चुके हैं। डीजीपी यहां पर कल से ही डेरा डाले हैं। यहां आपदा के बाद जिला प्रशासन, एसडीआरएफ, पुलिस, आईटीबीपी, सेना और एनडीआरएफ की टीमें लगातार रेस्क्यू में जुटी हुई हैं जिन्होंने 19 शवों को बरामद करते हुए 11 लोगों को रेस्क्यू कर लिया है। मलबा आने से टनल में फंसे लोगों तक पहुंचना आसान नहीं है।

आप अध्यक्ष ने कहा,इस आपदा से प्रदेश को काफी नुकसान पहुंचा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दुख की घडी में प्रदेश सरकार का सहयोग देने की पेशकश करते हुए उनके साथ खड़े होने की बात कही है। इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने सभी आप कार्यकर्ताओं से आवाहन किया है कि, वो निस्वार्थ भाव से आपदाग्रस्त इलाके में जाकर पीडितों की हरसंभव मदद करें।
उन्होंने कहा ,ये बहुत बडी त्रासदी थी जिसमें कई लोग अभी भी टनल में फंसे हुए हैं। जबकि 202 लोग लापता हैं । अरविंद केजरीवाल ने उन सभी लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए ,मृतकों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि समर्पित की । उन्होंने कहा कि आप पार्टी इस दुख की घडी में राज्य सरकार के साथ खडी है। राज्य सरकार द्वारा जो कार्य इस आपदा के दौरान किए जा रहे हैं, आप पार्टी उसका स्वागत करती है। आप पार्टी का हर कार्यकर्ता इस आपदा में मारे गए उन लोगों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। आप पार्टी ईश्वर से कामना करती है कि जो लोग अभी अंदर फंसे हुए हैं, वो लोग सकुशल हों और जल्द ही उन तमाम लोगों का रेस्क्यू हो सके।

आप उपाध्यक्ष विनोद कप रवान कल से आपदाग्रस्त इलाके में पीड़ितों की हरसंभव मदद को अपने कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद है जबकि कल आप का एक और प्रतिनिधिमंडल आप उपाध्यक्ष और युवा मोर्चा अध्यक्ष के नेतृत्व में पीडितों से मिलने जा रहा है जो,आपदा ग्रसित क्षेत्रों में जाकर, पीड़ितों से मिलेंगे। इसके साथ साथ आप पार्टी का प्रतिनिधिमंडल उन ग्रामीणों से भी संपर्क कर उनकी हरसंभव मदद की कोशिश करेगा जिनका संपर्क आपदा के चलते पुलों के बहने से मुख्य धारा से संपर्क टूट गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *