उत्तराखंड

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पहाड़ों में भी कर्नल कोठियाल ने उतारी 600 युवाओं की ‘सेना:आप गांव-गांव पहुंच कर लोगों की सेहत जांचने में जुटे 600 से ज्यादा युवा,आप नेता कोठियाल ने शुरू किया एक और अभियान:आप

कोरोना महामारी के इस मुश्किल भरे दौर में प्रदेशवासियों तक लगातर मदद पहुंचा रहे आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्नल अजय कोठियाल ने एक और बीड़ा उठाया है। देहरादून में ‘मिनी मिलिट्री हॉस्पिटल’ शुरू करने के बाद उन्होंने अब अब प्रदेश के दूर-दराज के गांवों में कोरोना से बचाव के लिए एक और अभियान की शुरुवात कर दी है। इस अभियान के तहत कर्नल अजय कोठियाल के नेतृत्व में चल रहे संगठन, यूथ फाउंडेशन के 600 से ज्यादा युवा पहले दौर में प्रदेश के तीन जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली के सुदूरवर्ती गांवों में पहुंच कर लोगों की सेहत की जांच कर रहे हैं। ये वो युवा हैं जिनका यूथ फाउंडेशन ने सेना भर्ती ट्रेनिंग के लिए चयन किया है। ये युवा छोटी-छोटी टीम बनाकर गांव-गांव पहुंच कर हर एक व्यक्ति की ऑक्सीजन लेवल और थर्मल स्कैनिंग जांच कर रहे हैं। इसके लिए हर टीम को ऑक्सीमीटर और IR थर्मामीटर उपलब्ध कराए गए हैं। 25 मई से शुरू हुए इस अभियान के तहत आप नेता कर्नल अजय कोठियाल के ये बहादुर ‘सिपाही’ संक्रमण से बचाव को लेकर लोगों को जागरुक भी कर रहे हैं। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के साथ ही लोगों को मास्क, सेनेटाइजर तथा जरूरत पड़ने पर दवाइयां भी उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके अलावा कोरोना रोकथाम के लिए हर परिवार को मेडिकल किट भी मुहैया करवाई जा रही है साथ ही हर गांव में एक-एक ऑक्सीमीटर और IR थर्मामीटर भी दिया जा रहा है ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर ये उनके काम आ सके।

रुद्रप्रयाग जिले में यह अभियान जिला प्रशासन के साथ मिलकर चलाया जा रहा है, जिसके तहत यूथ फाउंडेशन की टीम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ गांव-गांव पहुंकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही है। उत्तरकाशी और चमोली में यूथ फाउंडेशन की टीम ने खुद ही यह बीड़ा उठाया है। कर्नल अजय कोठियाल खुद इस अभियान को मॉनिटर कर रहे हैं। देहरादून स्थित यूथ फाउंडेशन के कार्यालय में अभियान की सभी रिपोर्टिंग ली जा रही है।

 

वरिष्ठ आप नेता कर्नल अजय कोठियाल का कहना है कि कोरोना रूपी दुश्मन से प्रदेश को बचाना आज हम सबकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह देश के दुश्मन के खिलाफ सरहद पर वीर जवान चट्टान की तरह खड़े रहते हैं, उसी तरह कोरोना रूपी दुश्मन, जो कि गांव-गांव पहुंचता जा रहा है, के खिलाफ भी खड़े होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसी संकल्प के साथ 600 से ज्यादा युवा गांव-गांव जाकर लोगों की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ यह जंग योजनाबद्ध तरीके से संगठित होकर ही जीती जा सकती है। इसके अलावा कर्नल कोठियाल ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य की शुरुआत में ही सही से जांच होने से कोरोना के खिलाफ मजबूती से लड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए शुरुआती दौर में ही सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा दूसरे चरण में प्रदेश के बाकी जिलों में भी जल्द यह अभियान शुरू किया जाएगा जिसमें आइसोलेशन सेंटर भी खोलने का प्रोग्राम है जहां कोविड संक्रमितों का इलाज भी किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *