लाइफ स्टाइल

गर्मियों में ऑयली स्किन नहीं करेगी परेशान, बचने के लिए अपनाएं ये आसान केयर टिप्स

गर्मियों में ऑयली स्किन नहीं करेगी परेशान, बचने के लिए अपनाएं ये आसान केयर टिप्स

अगर गर्मियों में आपकी भी त्वचा चिपचिपी हो जाती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। बस इन स्किन केयर टिप्स को बनाएं अपनी रूटीन का हिस्सा और पाएं इस समस्या से छुटकारा। समर सीजन आते ही स्किन में ढेरों समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जिनकी त्वचा ऑयली है, उनका चेहरा काफी चिपचिपा दिखने लगता है। इस समस्या से बचने के लिए क्या करें, जानें यहां…

हफ्ते में लगाएं मड मास्क
किसी भी मास्क में मौजूद क्ले, स्किन के रोमछिद्रों से सारी गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल सोखने में मदद करती है। यह ऑयली स्किन के ज्यादा चमकने की समस्या को भी कम कर सकती है। ब्लू लैगून के सिलिका मड मास्क का इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें। हेल्दी स्किन के लिए नमी और ऑयल दोनों ही बहुत जरूरी है। इस मड पैक को साफ करने के बाद मैटिफाइंग मॉयस्चराजर का इस्तेमाल जरूर करें।

इस्तेमाल करें मॉयस्चराइजर
सुनने में भले ही अटपटा लगे, लेकिन यह सच है कि मॉयस्चराइजर की जरूरत गर्मियों में होती है। ज्यादातर मॉयस्चराइजर लगाने के बाद शरीर से पसीना कहीं ज्यादा निकलता है। मैटिफाइंग मॉयस्चराइजर, सामान्य मॉयस्चराइजर की तुलना में हल्का होता है और तेजी से शरीर में सूख जाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की नमी बनी रहती है और यह पसीना आने के बाद भी चेहरे को चिपचिपा दिखाने से रोकने में मदद करता है।

फेस वाइप्स रखें पास
गर्मियों में चेहरे से ऑयल पूरे दिन निकलता और बनता रहता है। कई बार दिन में ऐसे मौके आते हैं, जब हम चेहरा वॉश करने की स्थिति में नहीं होते। ऐसे में हमेशा अपने पास त्वचा मुताबिक फेस वाइप्स रखें। फेस वाइप्स चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल और चिपचिपेपन को हटाने में मदद करता है। इनके इस्तेमाल से चेहरा भी साफ बना रहता है, जिससे आप स्मार्ट दिखते हैं।

टोनर का करें इस्तेमाल
हमेशा ऐसा स्किन टोनर खरीदें, जिसमें विच हेजल हो। विच हेजल स्किन को सुखाए बिना चेहरे की त्वचा से ऑयल को कम कर देता है। कभी भी एल्कोहॉल बेस्ड टोनर का इस्तेमाल न करें। इनके इस्तेमाल से त्वचा काफी सूख जाती है। इससे स्किन में खुजली और स्किन में लाल दाने होने जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

नजर अंदाज न करें फेस ऑयल
इस सीजन फेस ऑयल लगाना भी फायदेमंद हो सकता है। फेस ऑयल को चेहरे की स्किन आसानी से सोख लेती है। यह त्वचा में एब्जॉर्ब होकर पहले से मौजूद ऑयल को बैलेंस करता है। इसे लगाने से स्किन में तेल का उत्पादन कम हो जाता है। फेस ऑयल में रोज हिप ऑयल जैसे कई तरह के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *