Friday, June 14, 2024
Latest:
उत्तराखंड

त्रिवेंद्र रावत सरकार का पलट गया एक और फ़ैसला, तीरथ सरकार ने सभी शहरवासियों को 100 रुपय में पानी का कनेक्शन देने का लिया फ़ैसला

त्रिवेंद्र सरकार के एक और फैसले में फेरबदल कर तीरथ सरकार ने शहरों में रहने वाले मध्यम व उच्च वर्ग को सौगात दी है। तीरथ सरकार ने समस्त शहरवासियों को 100 रुपये में पानी का कनेक्शन देने का फैसला किया है। त्रिवेंद्र सरकार ने शहर में सिर्फ निम्न आय वर्ग को ही 100 रुपये में पानी का कनेक्शन देने का प्रविधान किया था। अभी मध्यम और उच्च वर्ग को इसके लिए 7018 रुपये देने पड़ रहे हैैं। शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने सभी वर्गों को पेयजल कनेक्शन 100 रुपये में देने की मांग को सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए यह मसला कैबिनेट बैठक में ले जाने की बात कही है। इसके साथ उन्होंने राज्य में गठित नई नगर पंचायतों को कार्यालय के भवन के निर्माण के लिए एक-एक करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की।

शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने राज्य के समस्त नगर निकायों के महापौर और अध्यक्ष के साथ नगर निगम देहरादून में दो चरणों में संवाद किया। पहले सभी आठ नगर निगम के महापौर के साथ शहरवासियों की समस्याओं पर चर्चा की गई। इसके बाद शहरी विकास मंत्री ने नगर पालिका और नगर पंचायतों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इस दौरान मंत्री ने मूलभूत सुविधाओं पेयजल, सीवर, स्वच्छता और सड़क निर्माण पर वार्ता के  साथ शहरी विकास विभाग की ओर से सभी निकायों को जारी बजट व गतिमान योजनाओं की जानकारी भी ली। सबसे बड़ा मुद्दा पेयजल कनेक्शन का शुल्क रहा। सभी महापौर ने कहा कि शहरों में उच्च व मध्यम वर्ग को कनेक्शन के लिए 7018 रुपये खर्च करने पड़ते हैैं। ऐसे में लोग पेयजल कनेक्शन नहीं ले रहे। इसकी जगह बोरवेल से भूजल का दोहन कर रहे हैैं। इस पर शहरी विकास मंत्री ने समस्त वर्गों को पानी का कनेक्शन 100 रुपये में देने की मंजूरी दी। हालांकि, सरकार की योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का कनेक्शन पूर्व की तरह एक रुपये में ही मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *