उत्तराखंड

उत्तराखंड विधानसभा होगी paperless, अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने निरीक्षण कर दिए ज़रूरी निर्देश

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने आज विधान सभा परिसर में बनी सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित अत्याधुनिक उपकरणों से युक्त आईटी लैब का निरीक्षण किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने लैब में होने वाले विधानसभा के कर्मीकों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों से संबंधित जानकारी अधिकारियों से ली।

विधानसभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल ने विधानसभा अध्यक्ष को अवगत किया कि संसदीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार एवं लोकसभा द्वारा विगत दिनों नेशनल ई विधान एप्लीकेशन के अंतर्गत विधानसभा के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।इस प्रशिक्षण के दौरान विधानसभा को पेपरलेस बनवाने एवं सत्र के दौरान की कार्यवाही को पेपरलेस चलाने संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।वहीं 14 दिसंबर से 18 दिसंबर तक ब्यूरो ऑफ पार्लियामेंट्री स्टडीज एंड ट्रेनिंग, लोकसभा सचिवालय द्वारा सभी राज्य की विधानसभाओं को वित्तीय प्रबंधन संबंधित ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत जानकारी दी गई।

प्रभारी सचिव द्वारा अवगत किया गया कि लोकसभा द्वारा विधानसभा के प्रतिवेदक( रिपोर्टर) शाखा का भी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था।बताया कि पार्लियामेंट्री रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट फॉर डेमोक्रेसी,लोकसभा सचिवालय वह संस्थान है जो देश के सभी राज्यों की विधानसभाओं को प्रशिक्षण देता है।बताया कि आई टी लैब में समय-समय पर विधानसभा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विधानसभा से संबंधित कार्यों का प्रशिक्षण भी दिया जाता रहता है।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी कार्मिक लोक सभा द्वारा संचालित होने वाली प्रशिक्षण कार्यक्रमों में पूर्णता प्रतिभाग करें।जिससे की इसका लाभ क़र्मिकों सहित विधानसभा उत्तराखंड को भी प्राप्त हो सके।

इस अवसर पर प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल, शोध अधिकारी प्रमोद पांडे, वरिष्ठ निजी सचिव राजेंद्र चौधरी, प्रोटोकॉल अधिकारी मयंक सिंघल, समीक्षा अधिकारी अंजलि, व्यवस्था अधिकारी दीपचंद्र सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *