उत्तराखंड

उत्तराखंड मेट्रो में सफ़र को हो जाइए तैयार

देहरादून हरिद्वार ऋषिकेश के बीच मेट्रो दौड़ाने की तैयारी तेज, नवम्बर तक डीपीआर होगी फाइनल। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और सरकार की महत्वाकांक्षी देहरादून शहर में रोपवे और हरिद्वार शहर में पीआरटी (पर्सनल रैपिड ट्रांजिट) योजना की डीपीआर नवंबर तक तैयार होगी। वहीं, हरिद्वार से ऋषिकेश और देहरादून के लिए मेट्रो रेल परियोजना की डीपीआर तैयार हो गई है। हरकी पैड़ी से चंडी देवी और ऋषिकेश से नीलकंठ के लिए रोपवे की डीपीआर को जल्द ही कैबिनेट में लाया जाएगा।


सचिवालय में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक की अध्यक्षता में हुई बैठक में मेट्रो रेल परियोजना की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश समेत अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ मेट्रो रेल, रोपवे, पीआरटी प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।
मेट्रो रेल प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर ली गई। पहले चरण में हरिद्वार से ऋषिकेश के बीच लगभग 34 किलोमीटर एलिवेटेड मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा। दूसरे चरण में नेपाली फार्म से देहरादून तक मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा। मेट्रो की डीपीआर का दोबारा से प्रस्तुतीकरण करने के बाद कैबिनेट में लाया जाएगा।

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि हरकी पैड़ी से चंडी देवी और ऋषिकेश से नीलकंठ तक रोपवे प्रोजेक्ट को जल्द ही कैबिनेट में रखने का निर्णय लिया गया है। नवंबर तक देहरादून में रोपवे और हरिद्वार में पीआरटी की डीपीआर तैयार हो जाएगा।
इसके बाद ही केंद्र को मेट्रो और रोपवे योजनाओं की डीपीआर का प्रस्ताव भेजा जाएगा। बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिव वित्त अमित सिंह नेगी, सचिव सौजन्या, सचिव शहरी विकास शैलेश बगोली, मेट्रो परियोजना के प्रबंध निदेशक जितेंद्र त्यागी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *