Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

राज्य में सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के संबंध में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री से की टीकाकरण के लिए महायोजना तैयार करने की मांग, टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाये सरकार-धस्माना

देहरादून: उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को पत्र भेज कर राज्य में धीमी गति से चल रहे टीकाकरण अभियान की रफ्तार बढ़ाने के साथ साथ साथ राज्य की शत प्रतिशत आबादी को कोविडशील्ड टीका लगे इसके लिए एक महायोजना तैयार कर टीकाकरण का एक रोड मैप तैयार कर नियोजित व व्यवस्थित तरीके से टीकाकरण अभियान चलाने की मांग की। मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में धस्माना ने कहा कि टीकाकरण की रफ्तार धीमी है व टीकाकरण कैम्प में टीका लगवाने जितने लोग पहुंच रहे हैं उनके अनुपात में स्टाफ के पास वैक्सीन उपलब्ध ही नहीं है जिसके कारण घण्टों लाइन में खड़े होने के बाद लोगों को वापस बैरंग लौटना पड़ा रहा है। धस्माना ने कहा कि केंद्र सरकार ने अभी तक जो भी वैक्सिन राज्य को उपलब्ध करवाई है वो आबादी के अनुपात में एक प्रतिशत भी नहीं है और अगर इसी गति से वैक्सिन केंद्र देगा तो पूरी आबादी को टीका लगाने में एक वर्ष से भी अधिक समय लगेगा। धस्माना ने कहा कि केवल टीकाकरण कैम्प लगा कर सारी आबादी को टीका नहीं लगाया जा सकता। उन्होंने कहा कि इस अभियान में निनी हस्पतालों की सेवा भी सरकार को लेनी चाहिए और निजी हस्पतालों का जो खर्च हो उसकी प्रतिपूर्ती राज्य सरकार को करनी चाहिए।
मुख्यमंत्री को भेजा गया पत्र निम्न प्रकार से है।

*सेवा में
माननीय मुख्यमंत्री
उत्तराखंड सरकार*
देहरादून 13-05-21
विषय: राज्य में कोविडशील्ड टीकाकरण की सुस्त रफ्तार को बढ़ाने व 45 वर्ष से अधिक की आयु वालों को घर पर टीका लगाने आदि विषय पर
आदरणीय महोदय,
राज्य में कोविडशील्ड टीकाकरण के बारे में उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस की ओर से मेरा आपसे आग्रह है कि निम्नलिखित सुझावों पर सरकार ध्यान दे कर स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक निर्देश देने का कष्ट करें।

1. राज्य में चल रहे टीकाकरण की रफ्तार अत्यंत सुस्त है अतः सरकार कैम्पों की संख्या बढ़ाये व कैम्पस में पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध करवाए।
2. टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए निजी हस्पतालों में भी टीकाकरण की व्यवस्था की जाय और उस पर निजी हस्पतालों द्वारा खर्च किये गए धन की प्रतिपूर्ती सरकार करे।
3. 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका घर घर जा कर लगाने की व्यवस्था सरकार करे।
4. राज्य में शत प्रतिशत लोगों को टीका समय पर लगे इसके लिए सरकार एक महायोजना तैयार करे।
जिसमें राज्य के लिए पर्याप्त टीकों की व्यवस्था व टीकाकरण का वृहद्द रोडमैप तैयार कर उस पर कार्यवाही शुरू की जाय।
5. राज्य में टीकाकरण कैम्पों के उदघाटन व भाषण पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जाये ।
कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह जी के निर्देशानुसार पार्टी के सभी नेता व कार्यकर्ता इस टीकाकरण अभियान में पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे ऐसा हम आपको विश्वास दिलाते हैं। हमें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास कि आप कांग्रेस पार्टी के उपरोक्त रचनात्मक प्रस्तावों व सुझावों पर जनहित में अमल करने का कष्ट करेंगे।

भवदीय
सूर्यकांत धस्माना
उपाध्यक्ष
प्रदेश कांग्रेस कमेटी
उत्तराखंड

सेवा में
श्री तीरथ सिंह रावत
माननीय मुख्यमंत्री
उत्तराखंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *