Sunday, May 5, 2024
Latest:
उत्तराखंड

एसपी चमोली स्वेता चौबे ने किया श्री हेमकुंड साहिब का पैदल दौरा, 22 मई से शुरू होनी है श्री हेमकुंड साहिब यात्रा

हेमकुंड:- दो दिन बाद 22 जुलाई को सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने के साथ ही हेमकुंड साहिब में यात्रियों का आगमन प्रारम्भ हो जाएगा। जिसमें यात्रियों की यात्रा को सुगम व सुरक्षित बनाने को चमोली पुलिस द्वारा की गई तैयारियों की जानकारी व्यवस्था का फाइनल जायज़ा लेने आज पुलिस अधीक्षक चमोली श्वेता चौबे एसडीआरएफ व पुलिस टीम के साथ आज स्वयं हेमकुंड साहिब का पैदल दौरा किया। विदित हो कि जनपद चमोली में दो प्रमुख धाम विश्व विख्यात है जिसमें 8 मई से भगवान बद्री के धाम बद्रीनाथ के कपाट खुलने के साथ ही जनपद पुलिस बल द्वारा कड़ी सुरक्षा निगरानी में अभी तक लाखों श्रद्धालुओ धाम दर्शन कर चुके है। जनपद में स्थित सिखों के प्रमुख धाम हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने को लेकर भी पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे द्वारा पूर्व ही पुलिस टीम के साथ धाम की सुरक्षा व्यवस्था बनी दी गयी थी। जिस क्रमः में आज उनके द्वारा कपाट खुलने से दो पूर्व एसडीआरएफ व पुलिस टीम के साथ हेमकुंड साहिब व प्रमुख क्षेत्र गोविंदघाट का औचित्य निरिक्षण किया।उनके द्वारा टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों को पुलना से गोविन्दघाट तक किराया निर्धारित करने एवं वाहनों पर अनिवार्य रुप से रेट लिस्ट लगवाने व यात्रियों से निर्धारित किराए से अधिक ना वसूलने हेतु निर्देशित किया गया।घोड़ा-खच्चर स्वामियों को यात्रियों से निर्धारिय किराए से अधिक ना वसूलने एवं अनिवार्य रुप से रेट लिस्ट लगाने हेतु निर्देशित किया गया।

• पुलना में यात्रा व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में ईडीसी(इको डेवलपमेंट कमिटी) के चेयरमैन से हेमकुण्ड साहिब यात्रा के सम्बन्ध जानकारी ली गई।

• हेमकुण्ड साहिब की सकुशल यात्रा एवं यात्रियों की सहायता के लिए भ्यूंडार में पुलिस की अस्थाई चौकी एवं घाघरिया में सीजनल चौकियाँ स्थापित की गई हैं, जिनमें पर्याप्त पुलिस बल नियुक्त किया गया है। उक्त दोनों चौकियों में एसडीआरएफ भी मौजूद रहेगी।

• सीजनल चौकियों में महत्वपूर्ण सूचनाओं के आदान-प्रदान हेतु रेडियो स्टैटिक सैट लगाए गए हैं, एवं श्री हेमकुण्ड साहिब यात्रा रुट पर पुलिसकर्मी वायरलैस रेडियो हैण्डसैट के साथ ड्यूटी करेंगे।

#UttarakhandPolice

#chamolipolice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *