उत्तराखंड

उत्तराखंड में पर्यटकों के लिए पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना

देहरादून- उत्तराखंड में पर्यटन और तीर्थाटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना शुरू करेगी। कैबिनेट से इस योजना को मंजूरी मिल गई है। होटलों और होम स्टे में तीन दिन तक ठहरने की बुकिंग करने पर सरकार की ओर से 25 प्रतिशत या अधिकतम एक हजार रुपये की छूट के लिए कूपन दिया जाएगा। इस कूपन पर होटल और होम स्टे में कमरे के बिल पर छूट मिलेगी। कोविड महामारी के कारण पर्यटन कारोबार को सबसे बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है। अब सरकार पर्यटन और तीर्थाटन को पटरी पर लाने के लिए कई प्रयास कर रही है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार पर्यटन प्रोत्साहन योजना शुरू करेगी।

देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पर्यटक श्रेणी में पंजीकरण करने वाले पर्यटकों को कम से कम तीन दिन ठहरने पर उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के माध्यम से अधिकतम एक हजार और कम से कम 25 प्रतिशत प्रतिदिन छूट का कूपन जारी किया जाएगा।

छूट का लाभ ऑनलाइन बुकिंग पर ही मिलेगा। कूपन के माध्यम से गढ़वाल मंडल पर्यटन विकास निगम, कुमाऊं मंडल पर्यटन विकास निगम के साथ ही निजी होटल और होम स्टे में कमरे के बिल में छूट दी जाएगी। सरकार का अनुमान है कि सितंबर, अक्तूबर और नवंबर माह में प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या 20 प्रतिशत बढ़ सकती है। योजना में दी गई छूट से संभावित पर्यटकों के आधार पर 9.82 करोड़ अतिरिक्त आर्थिक व्यय होगा।

देहरादून जिले में मसूरी, चकराता, ऋषिकेश नगर निगम क्षेत्र, हरिद्वार जिले में नगर निगम क्षेत्र, पौड़ी जिले में कोटद्वार को छोड़ कर पूरा जिला, नैनीताल जिले में हल्द्वानी ओर काठगोदाम क्षेत्र को छोड़ कर पूरे जिले में योजना लागू होगी। ऊधमसिंह नगर जिले में यह योजना लागू नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *