Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

पहाड़ में रहकर मेहनत कर पाया मुक़ाम

कुमाऊं मंडल के पाँच दिवसीय विशेष हरेला अभियान से वापस लौटे अध्यात्मिक गुरु आचार्य बिपिन जोशी ने पहाड़ में स्वरोजगार रिवर्स पलायान कर खेती बागवानी शिल्प आदि के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने वाले 51 पहाड़ के रियल हीरोज को आदर्श उत्तराखंडी उद्यमी सम्मान 2020 देकर सम्मानित किया है। साथ में लगभग 1000 लोगों को औषधि एवं फलदार वृक्ष मास्क बीज आदि भी बाँटने का काम किया।


आचार्य विपिन जोशी ने खुद रिवर्स पलायन करते हुए साल में चार माह पहाड़ों में रहने का फ़ैसला किया है। जिससे गांव में खेती, पौधरोपण, बगीचा लगाने की तैयारी के साथ अपना बैंक अकाउंट भी खोला और गांव के राशन कार्ड में नाम दर्ज कराया है। गांव की वोटर लिस्ट में भी शामिल कराया नाम।

आचार्य जोशी ने बताया जहां एक और भटेलिया मैं करण बिष्ट ने जो कभी चाय का छोटा सा एक खोखा चलाते थे आज पहाड़ी उत्पादन सहित रोजमर्रा की जरूरतों को पूर्ण करने वाला एक बड़ा माल खोला है जानकारी के अनुसार यह पहाड़ का पहला माल है,सुंदरखाल में सोबन सिंह बिष्ट जी ने 3 साल में तैयार किया विदेशी सेवों का एक बहुत बड़ा बागान जिसमें को प्रतिवर्ष लाखों की आमदनी देने ल गेहै, अर्जुन सिंह बिष्ट शिल्प के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे हैं उनके उत्पाद कुमाऊ ही नहीं बल्कि पूरे देश में अपनी धूम मचा रहे हैं कोरोना काल में वापस लौटे पवन पार्थ बिष्ट ढाई सौ सेब के पौधे का बगीचा तैयार कर रहे है तो पहाड़पानी के ललित मोहन शर्मा अपनी मेहनत के बल पर दो ट्रक और एक छोटी गाड़ी के मालिक हैं अपना बगीचा और खेती करने के साथ-साथ दुकान भी चलाते हैं,कमल महतोलिया ललित महतोलिया दीपक शर्मा आदि फूलों के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य कर रहे हैं, पीतांबर मेलकानी , कृष्ण सिंह बरगली भगवान सिंह कुराली राकेश जोशी आदि जैविक खेती और सब्जियों के क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। युवा उद्यमी विकास kweera भुजिया घाट के निकट 150 नाली में बहुत ही सुंदर र रिजोर्ट बनाया हैं


हल्द्वानी के पास भुजियाघाट में पान सिंह बिष्ट और भीमताल में अनिल क पलड़िया बहुत सुंदर नर्सरी का संचालन कर रहे हैं।
अविभाजित उत्तराखंड में उत्तर प्रदेश की पहली महिला ब्लाक प्रमुख रही श्रीमती शांति बिष्ट जी अपने पति और पुत्र के साथ मिलकर जैविक खेती साहसिक खेलों बागवानी पहाड़ की संस्कृति और संस्कारों के लिए बहुत ही प्रेरणा दायक कार्य कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *