Friday, April 26, 2024
Latest:
उत्तराखंड

त्रिवेंद्र रावत सरकार ने अवैध भवनो के लिए लॉंच की ओटीएस स्कीम, scheme को मुकाम तक पहुंचाने की ज़िम्मेदारी एमडीडीए ने सम्भाली, देवभूमि आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन के साथ मिलकर होगा काम

देहरादूनः राज्य सरकार की ओर से अवैध भवनों के लिए लाई गई वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम को एमडीडीए व देवभूमि आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन मिलकर मुकाम तक पहुंचाएंगे। एमडीडीए उपाध्यक्ष ने देवभूमि आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन को जिम्मेदारी सौंपी है कि वह जनता को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सहयोग के साथ ही ट्यूटर की भूमिका में नजर आएं। एसोसिएशन ने भी वीसी को भरोसा दिलाया है कि योजना को अंजाम तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

दरअसल, देहरादून में पिछली सरकारों की गलतियों के कारण हजारों की संख्या में अवैध निर्माण हो गए हैं। इनमें ज्यादातर अवैध निर्माण आवासीय भवनों के मामलों में ही हुए हैं। यानि सीधे-सीधे आम नागरिकों की ओर से यह अवैध निर्माण जाने-अंजाने में हो गए हैं। अब चूंकि यह समस्या सुरसा की तरह मुंह बाए खड़ी है तो इसका समाधान भी आवश्यक हो गया है। ऐसे में अब राज्य की त्रिवेंद्र सरकार आमजन को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से ओटीएस यानि वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम लाने की घोषणा कैबिनेट में कर चुकी है। इसे लेकर जल्द ही शासनादेश भी जारी होने जा रहा है। माना जा रहा है कि इस बार आने वाली ओटीएस स्कीम में मानकों को खासा शिथिल किया जाएगा ताकि आमजन इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकें।
इसी क्रम में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणवीर सिंह चौहान ने देवभूमि आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में उपाध्यक्ष ने आर्किटेक्ट्स से आग्रह किया कि वह मानकों को लेकर जनता के बीच स्पष्ट जानकारी दें और कोशिश करें कि बगैर किसी अड़चन के लोगों के नक्शे पास हो जाएं। यदि कहीं तकनीकि दिक्कत आती है तो उसे सुलझाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने योजना के अनुपालन में किसी भी तरह की कोताही न बरतने के निर्देश देते हुए सरकार की लाभकारी योजना का शत प्रतिशत अनुपालन कराने की जिम्मेदारी अपने विभाग के अभियंताओं के साथ ही साथ देवभूमि आर्किटेक्ट्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों पर सौंपी है।
उधर, देवभूमि आर्किटेक्ट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डीके सिंह, सचिव विनय सिंह एवं कोषाध्यक्ष गौरव सिंह का कहना है कि जो जिम्मेदारी उपाध्यक्ष के द्वारा उन लोगों को सौंपी गई है उस पर खरा उतरने के लिए उनके द्वारा अपने स्तर पर भी स्कीम को लेकर कार्ययोजना बनाई जा रही है ताकि आमजन को सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा सके।

जागरूकता अभियान की तरह आगे बढ़ाएं स्कीमः उपाध्यक्ष

उपाध्यक्ष रणवीर सिंह चौहान ने आर्किटेक्ट्स से अपील की है कि वह इस योजना को एक जागरूकता अभियान की भांति आगे बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि पहली बार क्वालिफाइड आर्किटेक्ट्स को इसीलिए इसमें शामिल किया जा रहा है ताकि आमजन तक सही जानकारी पहुंचाई जा सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि क्वालिफाइड आर्किटेक्ट्स मंगलवार को दोपहर 12 से 2 बजे के बीच उनसे आकर मिल सकते हैं। इस दौरान आमजन को लेकर आ रही समस्याओं से लेकर तमाम तकनीकि पहलुओं पर चर्चा की जा सकती है। वीसी को क्वालिफाइड आर्किटेक्ट्स की ओर से भी आश्वस्त किया गया कि सरकार की इस स्कीम को लेकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही ओटीएस में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *