Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

पौड़ी के बाद नैनीताल को संवारने में जुट गए डीएम धीराज गर्ब्‍याल, बोले पर्वतीय शैली में होगा नैनीताल के पर्यटन स्‍थलों का विकास

नैनीताल । नैनीताल जिले में पर्यटनस्थलों का सुंदरीकरण अब पर्वतीय शैली में होगा। ईंट के बजाय पत्थरों का उपयोग किया जाएगा। पहाड़ के मकानों की शैली में नक्काशीदार सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे, जबकि नैनीताल के बजाय आसपास के इलाकों में पर्यटन सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। एस्ट्रो टूरिज्म को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। मुक्तेश्वर के लिए नए टै्रफिक प्लान पर काम होगा।

नवागत डीएम डीएस गब्र्याल ने कलेक्ट्रेट में आयोजित पहली औपचारिक प्रेस कांफ्रेंस में जिले के समग्र विकास के लिए विजन पेश किया। उन्होंने बताया कि जिले में अभिनव प्रयोगों पर आधारित वे विकास योजनाएं प्रोत्साहित की जाएंगी, जो रोजगारपरक हों। रामनगर में भी सिंचाई विभाग के डैम को पर्यटन की दृष्टिड्ढ से विकसित किया जाएगा। ओखलकांडा जैसे दूरस्थ इलाकों में पर्यटन सुविधाओं का विस्तार प्राथमिकता रहेगी। इस मौके पर सीडीओ नरेंद्र सिंह भंडारी, उपनिदेशक सूचना योगेश मिश्रा मौजूद थे।

हर घर के दरबाजे पर होगा बेटी का नाम
डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की सोच के अनुसार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का बेहतर क्रियान्वयन होगा। हर ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एक मॉडल गांव बनेगा, जिसके हर घर में बेटी के नाम की नेम प्लेट लगाई जाएगी, ताकि बेटियों के प्रति सम्मान की मानसिकता घर से ही पैदा हो। इसी सोच के साथ ही बेटियों को संपत्ति में बेटों की तरह कानूनी हक मिलेगा।

इंटीग्रेटेड कलेक्टिव कृषि को देंगे बढ़ावा
उन्होंने कहा कि जिले में इंटीग्रेटेड कलेक्टिव कृषि को बढ़ावा दिया जाएगा। खासकर कीवी की खेती की जाएगी, इसके लिए बीज हालैंड से मंगाया जाएगा। हार्टीकल्चर के अब तक उपेक्षित पड़े सेक्टर को प्राथमिकता दी जाएगी। नर्सरी बनाई जाएंगी। सेब के बागान तैयार किए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश के सेब विशेषज्ञों के साथ करार किया जाएगा और वहां से विशेषज्ञ नियमित अंतराल में भ्रमण करने के साथ ही यहां आकर किसानों को प्रशिक्षण भी देंगे। रामगढ़ के आड़ू किसानों को बिचैलियों से मुक्ति दिलाने के लिए रिवॉल्विंग फंड बनाया जाएगा।

नैनीताल में हैरीटेज स्ट्रीट बनेगी
डीएम ने कहा कि नैनीताल में पार्किंग समस्या के समाधान के लिए कारगर पहल होगी। तल्लीताल या मल्लीताल में हैरीटेज स्ट्रीट बनाई जाएगी। मल्लीताल रामलीला मैदान का लुक भी पर्वतीय शैली मेें बनाया जाएगा। शहर के मल्लीताल बैंड स्टैंड पर लगातार स्थानीय प्रतिभाओं को मंच मिले, इसके लिए संस्कृति विभाग से बात होगी।

हल्द्वानी में बनाएंगे फ्लाईओवर
डीएम गब्र्याल ने कहा कि हल्द्वानी में अक्सर लगने वाले जाम का स्थायी समाधान फ्लाईओवर से ही मुमकिन है। उन्होंने बताया कि मंगलपड़ाव में एक किलोमीटर लंबाई का और मुखानी में भी फ्लाईओवर बनाने का प्लान बना लिया है। शहरी विकास सचिव शैलेश बगौली से भी वार्ता हो चुकी है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार फ्लाईओवर प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन किया जाएगा। इसके अलावा अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएंगी।

नाला पाटकर बनाई जाएगी पार्किंग
कार्यभार संभालने के बाद बुधवार शाम जिलाधिकारी ने मल्लीताल मस्जिद तिराहे के समीप नाले का निरीक्षण किया और बताया कि इस नाले को पाटकर पार्किंग बनाई जाएगी। बतौर एलडीए सचिव गब्र्याल ने 2008 में अंडा मार्केट में पार्किंग बनवाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *