Monday, April 29, 2024
Latest:
उत्तराखंड

उत्तराखंड उद्यान विभाग एवम् केयर इंडिया कंपनी के बीच एमओयू साइन, बागवानी की नई तकनीक और उत्पाद की मार्केटिंग के लिए सरकार के साथ मिलकर होगा काम

देहरादून। उत्तराखंड उद्यान विभाग और केयर इंडिया कंपनी के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू ) पर हस्ताक्षर किये गए। इसके तहत यह कंपनी प्रदेश में बागवानी की नई तकनीक और उत्पाद की मार्केटिंग के लिए सरकार के साथ मिलकर कार्य करेगी। यह एजेंसी वर्तमान में लगभग 70 देशों में काम कर रही है। भारत में भी 18 संस्थानों में यह कंपनी काम कर रही है।

उत्तराखंड के कृषि एवं उद्यान मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि, बागवानी की परंपरागत तकनीक और फसल की मार्केटिंग नहीं होने के कारण हमारे किसानों को सही कीमत नहीं मिल पाती है। इस एमओयू के साइन होने से किसानों को उत्पादन बढ़ाने के लिए नई तकनीकी मिलेगी और उत्पाद की मार्केटिंग कर सही कीमत मिल पायेगी। इस क्षेत्र में हम मिलकर काम करेंगे।

हाल ही में किए गए अपने विदेश दौरे के अनुभवों को साझा करते हुए कृषि एवं उद्यान मंत्री ने कहा कि, इस दौरे से हमने कई अनुभव प्राप्त किए। मैंने अनुभव किया कि, स्विट्जरलैंड की भौगोलिक स्थिति से कई बेहतर उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति है। लेकिन उस तरह की तकनीक और मार्केटिंग ना होने के कारण हमारे किसानों को सही कीमत नहीं मिल पाती है। इस एमओयू के साइन होने के बाद इसका लाभ निश्चित ही हमारे किसानों को मिलेगा। इससे उत्पादन में वृद्धि के साथ ही उत्पाद का अच्छा मूल्य भी मिलेगा।

इस अवसर पर कृषि सचिव शैलेश बगोली, निदेशक उद्यान डॉ एचएस बबेजा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *