Sunday, May 5, 2024
Latest:
उत्तराखंड

देहरादून के शहीद मेजर विजय अहलावत के आंगन की पवित्र माटी एकत्र करते रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, राजधानी देहरादून में निर्माणाधीन सैन्यधाम में होगा माटी का प्रयोग

*देहरादून*, प्रदेश भर में विगत 15 नवम्बर से जारी ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ के क्रम में आज देहरादून के विजय कालॉनी, फेज – 2, न्यू कैंट रोड स्थित शहीद मेजर विजय अहलावत के आंगन से पवित्र माटी एकत्रित की गई। इस पवित्र माटी को गुनियाल गांव में बनने वाले भव्य सैन्य धाम के निर्माण हेतु ले जाया जाऐगा। शहीदों के आंगन से पवित्र माटी लाने के इस कार्यक्रम में रक्षा राज्य मंत्री, अजय भट्ट एंव सैनिक कल्याण मंत्री, गणेश जोशी स्वयं उपस्थित रहे।

इस अवसर पर शहीद सम्मान यात्रा तथा सैन्यधाम निमार्ण कार्य के सूत्रधार, राज्य के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि मोदी जी की परिकल्पना के अनुसार राज्य में एतिहासिक सैन्यधाम का निर्माण किया जा रहा है। राज्य के अमर बलिदानी वीरों का पुण्य आशीर्वाद सैन्यधाम के कण-कण में विराजित हो, इस हेतु राज्य के 1734 अमर शहीदों के आंगन की पवित्र माटी को सैन्यधाम के निर्माण में लगाये जाने हेतु राज्य के इतिहास में प्रथम बार ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज शहीद मेजर विजय अहलावत के आंगन की पवित्र माटी को एकत्र करने के लिए मुझे रक्षा राज्य मंत्री, अजय भट्ट जी का सानिध्य प्राप्त हुआ है। यह इस बात का प्रतीक है कि भाजपा के लिए सैनिकों को सम्मान कितना अहम और महत्वपूर्ण है। राज्य में जारी शहीद सम्मान यात्रा के दौरान राज्यभर से 1734 अमर शहीदों के आंगन की पवित्र माटी के कलशों को सैन्यधाम में लाया जा रहा है। इस दौरान शहीदों के परिजनों को ताम्रपत्र तथा सॉल देकर सार्वजनिक कार्यक्रमों में सम्मानित किया जा रहा है।

*राज्य में जारी है शहीद सम्मान यात्रा*

ज्ञात हो कि राज्य के गढ़वाल मण्डल में विगत 15 नवम्बर को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, रक्षा राज्य मंत्री एवं सैनिक कल्याण मंत्री की गरिमामयी उपस्थिति में, चमोली के सवाड़ गांव से तथा 20 नवम्बर से कुमांऊ मण्डल के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के मुनाकोट गांव से ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ प्रारम्भ हुई। जिसकी शुरुआत के सुअवसर पर स्वयं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उपस्थित रहे।

22 दिनों तक संचालित की जाने वाली इस ऐतिहासिक ‘‘शहीद सम्मान यात्रा’’ के दौरान विभिन्न जिला स्तरीय कार्यक्रम एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिला स्तरीय कार्यक्रमों में केन्द्र/प्रदेश स्तरीय नेतागण प्रतिभाग कर रहे हैं। जिला/ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्री/विधायक/जनप्रतिनिधिगण प्रतिभाग कर रहे हैं। इसके साथ ही, अमर शहीदों के आंगन की पवित्र माटी को कलशों के माध्यम से सैन्यधाम लाये जाने के कार्यक्रमों में भी जनप्रतिनिधि बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दी थी सैन्यधाम की परिकल्पना*

देहरादून के एतिहासिक परेड मैदान में 05 अप्रैल 2019 को आयोजित आम सभा में अपने संबोधन के दौरान देवभूमि को चार धामों के बाद पांचवें धाम ‘‘सैन्यधाम’’ की परिकल्पना दी थी।

प्रधानमंत्री द्वारा दी गई परिकल्पना के अनुरूप ही उत्तराखण्ड राज्य के अमर बलिदानी योद्वाओं को उनके अप्रतीम एवं स्वर्णिम बलिदान के लिए एक सच्ची श्रद्वांजली ‘‘सैन्यधाम’’ देने तथा, आने वाली युवा पीढ़ियों को भी देश-प्रेम और देश-सेवा के लिए देहरादून के गुनियाल गांव में सैन्यधाम निमार्ण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *