देश

भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड कल, 341 officers बनेंगे भारतीय सेना का हिस्सा – उत्तराखंड के 37 gentlemen cadets होंगे पास आउट

भारतीय सैन्य अकादमी में कल सुबह होने वाली पासिंग आउट परेड को लेकर gentleman cadets का जोश और जज़्बा उनकी कदमताल में साफ़ नज़र आ रहा है। इस बार की पासिंग आउट परेड से भारतीय सेना को 341 जांबाज़ सैन्य अधिकारी मिलेंगे। तो वहीं 84 विदेशी कैडेट्स भी पास आउट होकर अफसर बन रहे हैं। ऐसे में अब पास आउट हो रहे जेंटलमैन कैडेट्स उस पल का इंतजार कर रहे की कब वो अंतिम पग पार करें। इस बार आयोजित होने वाले पासिंग आउट परेड में खास बात यह है कि इसमें 37 उत्तराखंड के जैंटलमैन कैडेट है जो भारतीय सेना का हिस्सा बनेंगे।

 देशभर में देखा जाए तो उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा 66 जैंटलमैन कैडेट पास आउट हो रहे हैं। तो वही दूसरे नंबर पर हरियाणा राज्य है जहां से 38 जैंटलमैन कैडेट देश की सेना में शामिल होंगे। इस तरह देश में तीसरे नंबर पर उत्तराखंड राज्य है, जहां से 37 कैडेट पास आउट होकर सेना में अफसर बनेंगे।

इसके साथ पंजाब से 32, बिहार से 29, दिल्ली और जम्मू कश्मीर से 18, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान से 16, मध्य प्रदेश से 14, पश्चिम बंगाल के 10, केरला के 7, झारखंड और मणिपुर से पांच, नेपाल के मूल निवास वाले भारतीय दो, तेलंगाना से दो, वहीं, आंध्र प्रदेश, असम, चंडीगढ़, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, लद्दाख, उड़ीसा, तमिलनाडु और त्रिपुरा से 1-1 जेंटलमैन कैडेट भारतीय सेना में शामिल हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *