Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

विधानसभा अध्यक्ष ने की मुख्यमंत्री से मुलाक़ात, ऋषिकेश idpl दवा फ़ैक्टरी को पुनर्जीवित करने की माँग

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने आज मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से मुलाक़ात की है। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से ऋषिकेश स्थित आईडीपीएल में कोरोना जैसी महामारी से निपटने के लिए आवश्यक दवाइयों के उत्पादन एवं बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को पुनर्जीवित किए जाने के संबंध में विस्तृत रूप से वार्ता की एवं इस संबंध में मुख्यमंत्री को एक पत्र भी सौंपा। वहीं कोरोना संक्रमण से प्रदेश में उपजे हालातों पर भी चर्चा की। विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को अवगत किया कि इंडियन ड्रग्स एंड फार्मास्यूटिकल लिमिटेड (आईडीपीएल) ने अपने स्थापना के समय से ही अनेकों दवाएं जिनमें एंटीमलेरियल( क्लोरोक्वीन) , टेट्रासाइक्लिन, डॉक्सीसाइक्लिन कैप्सूल आदि की निर्बाध आपूर्ति की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह कंपनी सिक यूनिट की श्रेणी में है एवं यहां सीमित मात्रा में ही दवा का उत्पादन किया जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वैश्विक आपदा के समय में सर्वाधिक प्रयोग की जाने वाली एंटीबायोटिक व बुखार से संबंधित अनेकों दवाओं का निर्माण आवश्यकता पड़ने पर इस फैक्ट्री में किया जा सकता है। अग्रवाल ने मुख्यमंत्री से कहा कि इस संबंध में उनके द्वारा आईडीपीएल यूनिट का दौरा किया गया एवं महाप्रबंधक से इस संबंध में विस्तार से वार्ता की गई है।

अग्रवाल ने कहा कि यहां सभी प्रकार की उच्च गुणवत्ता की मशीनें उपलब्ध है एवं कच्चा माल उपलब्ध करा दिया जाने पर न्यूनतम समय में ही कोरोना के इलाज से संबंधित दवाइयों का उत्पादन किया जा सकता है। वही अग्रवाल ने आईडीपीएल में वर्षो से बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को पुनर्जीवित करवाए जाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने का आग्रह किया। विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से कहा कि आईडीपीएल में यदि कोरोना से संबंधित दवाइयों का उत्पादन एवं ऑक्सीजन प्लांट को पुनर्जीवित किया जाता है तो प्रदेश के साथ-साथ देश की जनता को भी इस महामारी के समय में लाभ प्रदान किया जा सकता है।

भेंट मुलाकात के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में कोरोना से ईलाज के लिए डीआरडीओ की मदद से 1400 ऑक्सिजन एवं आईसीयू बेड स्थापित करने के लिए बनाए जा रहे अस्थायी अस्पतालों के निर्णय पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। विशेष तौर पर गढ़वाल क्षेत्र में आईडीपीएल, ऋषिकेश में 500 बेड़ो का अस्थायी अस्पताल स्थापित करवाये जाने के लिए मुख्यमंत्री का विशेष रूप से धन्यवाद किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आईडीपीएल में दवाइयों के उत्पादन एवं ऑक्सीजन प्लांट के पुनर्जीवित कराए जाने के संबंध में केंद्र सरकार से बात कर सकारात्मक हल निकालने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *