Friday, May 3, 2024
Latest:
उत्तराखंड

रक्तदान अमृत महोत्सव में राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग उत्तराखंड को मिला दूसरा स्थान, 01 अक्टूबर विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर होगा स्वास्थ्य विभाग उत्तराखंड सम्मानित

रक्तदान अमृत महोत्सव के तहत उत्तराखंड को बड़ी कामयाबी प्राप्त हुई है। देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर 17 सितंबर 2022 से 01 अक्टूबर 2022 तक आयोजित रक्तदान अमृत महोत्सव में उत्तराखंड को रक्तदाता कलेक्शन में राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।

स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के रक्त संचरण परिषद प्रभाग के सौजन्य से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया द्वारा 1 अक्टूबर को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर एम्स, दिल्ली में उत्तराखंड राज्य को सम्मानित किया जाएगा। राज्य की ओर से यह सम्मान डॉ आर राजेश कुमार, प्रभारी सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा ग्रहण किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ सरोज नैथानी, निदेशक, रक्त संचरण परिषद उत्तराखंड, डॉ सुजाता सिंह, प्रभारी अधिकारी, ब्लड सैल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भी मौजूद रहेंगे।

आपको बता दें 17 सितंबर से सभी जनपदों में रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत रक्तदाताओं का रक्तकोष पोर्टल में रजिस्टर किया गया, ताकि आवश्यकता अनुसार रक्तदाताओं के साथ संपर्क किया जा सके। साथ ही इच्छुक व्यक्तियों ने रक्तदान शिविर में जाकर रक्तदान किया। शिविर में रक्तदान करने वाले व्यक्तियों तथा रक्तकोष में रजिस्टर करने वाले व्यक्तियों को प्रशंसा प्रमाण पत्र ई-रक्तकोष पोर्टल से प्राप्त हुए।

रक्तदान अमृत महोत्सव की उपलब्धि पर डॉ आर राजेश कुमार, प्रभारी सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि रक्तदाता कलेक्शन कराने में राज्य एवं जनपद स्तर में समन्वय स्थापित कर उत्कृष्ट कार्य किया, जिसके लिए भारत सरकार सम्मानित कर रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के समस्त अधिकारी व कर्मचारी गण बधाई के पात्र है। विभाग का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य विभाग के ई-रक्तकोष पोर्टल में रक्तदाता के रुप में रजिस्टर करवाएं, ताकि उत्तराखंड रक्तदान के पुण्य कार्य में अपना अहम योगदान दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *