Thursday, May 2, 2024
Latest:
उत्तराखंड

आवा डाली लगावा आवा जीवन बचावा, हरेला के मौके पर सैंकड़ों की संख्या में वृक्षारोपण

*हिन्दू युवा वाहिनी भारत* उत्तरकाशी के कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीण महिलाओ द्वारा उत्तराखंड के महान पर्व हरेला पर जोशियारा कोटियाल गांव में अधिक से अधिक भीड़ जुटाकर हिंदू युवा वाहिनी भारत द्वारा विविध प्रकार के वृक्ष जैसे बांज बुरांश देवदार तमाम तरह के पौधों का वृक्षारोपण किया गया जिसमें हिंदू युवा वाहिनी भारत के प्रदेश मीडिया प्रभारी ठाकुर सुरेंद्र सिंह परमार एवं प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश पंवार तथा वन वीट अधिकारी सुरेंद्र पाल सेमवाल एवं जिला अध्यक्ष जयप्रकाश भट्ट व ग्राम प्रधान कविता भट्ट तथा कोटियाल गांव निवासी एवं हिन्दू युवा वाहिनी भारत के विभिन्न पदाधिकारियो द्वारा कार्यक्रम में भाग लिया गया।

प्रतिदिन वृक्ष रोपण लगाने का क्रम जारी है। ठाकुर सुरेंद्र सिंह परमार का कहना है कि प्रकृति ने देवदार बांज बुरांश को अनेक औषधीय गुणों से भरपूर रखा है। मैं जब भी पौधरोपण करता हूं, तो भविष्य में उस वृक्ष के नीचे खेलते बच्चों की खिलखिलाहट सुनाई देती है। पौधरोपण से मुझे आत्मीय सुख मिलता है और भावी पीढ़ियों के लिए एक श्रेष्ठ संसार के निर्माण में स्वयं के योगदान की भी आनंदमय अनुभूति होती है। आप भी इस अपनत्व और अप्रितम आनंद की अनुभूति का सुख उठाइये। आपको जब भी अवसर मिले, तो पौधरोपण अवश्य कीजिये। उस पौधे और अपने क्षेत्र में हरियाली को ऐसे बढ़ाइये कि आने वाली पीढ़ियां आपको याद करें।

संगठन द्वारा वृक्षारोपण का वृहद अभियान चलाकर हरेला पर्व तक एक लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया था जो कि लगभग संपूर्ण उत्तराखंड में लगभग पूरा हो चुका है हिंदू युवा वाहिनी भारत के प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश पवार का कहना है कि ‘वन महोत्सव कार्यक्रम’ हमारे लिए केवल एक वृक्ष लगाने तक सीमित नहीं है, बल्कि प्रकृति व पर्यावरण के प्रति हम सभी के दायित्व को बताने वाला एक अवसर भी है। हिंदू युवा वाहिनी भारत के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष सागर कुमार जयसवाल का कहना है कि प्रकृति और पर्यावरण के सानिध्य में हम सब जितना अधिक रहते हैं, विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने की उतनी बड़ी क्षमता हमारे पास रहती है। इस उपलक्ष पर खुशपाल सिंह राणा जिला मीडिया प्रभारी द्वारा अपने क्षेत्र धनारी में भी अखरोट एवं गुरियाल के पौधों का भी रोपण किया गया। सागर कुमार जयसवाल द्वारा संगठन के सभी पदाधिकारी गणों की भूरी भूरी प्रशंसा की एवं हृदय से सभी पदाधिकारी गणों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

हिंदू युवा वाहिनी भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय अनुभव शुक्ला संगठन के प्रेरणा स्रोत आपकी ही प्रेरणा से आज हम लोगों ने यह मुकाम हासिल किया आप की दीर्घायु की कामना हम सब करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *