Monday, June 24, 2024
Latest:
उत्तराखंड

पहाड़ की महिलाओं में लोकप्रिय हुई सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत की घसियारी किट योजना, 5 हजार से अधिक महिलाओं ने किया आवेदन, जानिए क्या है ये योजना

देहरादून । सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत की दूरदर्शी सोच का ही यह परिणाम है कि आज राठ विकास अभिकरण पूरे उत्तराखंड के हर जनमानस के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। इसका जीता जागता उदाहरण घसियारी किट योजना है।

राठ विकास अभिकरण के माध्यम से घसियारी किट के लिए अभी तक 3 ब्लॉक में 5000 के लगभग आवेदन प्राप्त हुए महिलाएं बढ़-चढ़कर घसियारी किट योजना के लिए आवेदन कर रही है। पुराने समय से ग्रामीण इलाकों में महिलाओं के घास काटने के लिए दरांति लोहार बनाया करते थे लेकिन अब धीरे-धीरे लोहारों की संख्या कम होती जा रही है कम आमदनी के कारण लोहार लोहे के औजारों को बनाने में कम रुचि ले रहे हैं जिसके चलते ग्रामीण महिलाओं को घास काटने के लिए बाहर से दरांति मंगवानी पड़ रही है अब ऐसे में माननीय सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत के द्वारा घसियारी योजना किट के जरिए तमाम ग्रामीण महिलाओं को मात्र आंशिक शुल्क ₹50 जमा कर कर घसियारी किट उपलब्ध कराई जा रही है इस किट में दरांति रस्सी पानी की बोतल खाने के लिए टिफिन एक किट जिसमें यह सभी सामान रखा जाएगा ग्रामीण महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है ।

राठ विकास अभिकरण के माध्यम से मात्र 3 ब्लॉक खिर्सू पाबौ और थलीसैंण मैं मात्र कुछ दिनों में ही महिलाओं के द्वारा 5000 आवेदन आ चुके हैं इतनी भारी संख्या में आवेदन मिलने के बाद राठ विकास अभिकरण के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि घसियारी किट वितरण कार्यक्रम अलग-अलग चरणों में आयोजित होगा प्रत्येक चरण में प्रत्येक ग्राम पंचायत से 30 30 महिलाओं को यह किट वितरण किए जाएंगे साथ ही किसान भाइयों को चरणबद्ध तरीके से 1000 हल भी वितरित किए जाएंगे अभी घसियारी किट वितरण योजना के लिए आवेदन किए जा रहे हैं । सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत का यही लक्ष्य है कि हर माता बहन इस योजना से लाभान्वित हो यही सहकारिता मिशन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *