Saturday, May 18, 2024
Latest:
उत्तराखंड

मुफ्त बिजली बना उत्तराखण्ड का चुनावी मुद्दा, हरक 100 तो केजरीवाल ने किया 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा

उत्तराखंड राज्य में आगामी साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश की दोनों मुख्य पार्टियों बीजेपी, कांग्रेस के साथ ही आम आदमी पार्टी भी चुनावी रंग में गयी है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देहरादून पहुचे और उत्तराखंड की जनता को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त, हर घर 24 घंटे बिजली और पुराने घरेलू बिल माफ करने की बड़ी घोषणा कर डाली। ऊर्जा प्रदेश कहे जाने वाले उत्तराखंड में अब मुफ्त बिजली एक बड़ा मुद्दा बन गया है, दिल्ली में आप का यह मुद्दा उत्तराखंड में खासी चर्चाओं में है। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने बीते दिन 100 यूनिट तक बिजली का बिल माफ और 200 यूनिट बिजली इस्तेमाल करने पर 50 फीसदी बिजली का बिल जमा करने की बड़ी घोषणा की है, जिसका प्रस्ताव तैयार कर ऊर्जा विभाग कैबिनेट में ला रहा हैं। जिसके बाद ही बिजली माफ का मुद्दा राजनीतिक मुद्दा बन गया, जिसे अब भुनाने को लेकर सभी पार्टियां जुगत में जुट गई है। इसी क्रम में देहरादून पहुचे अरविंद केजरीवाल ने सत्ता पर काबिज होते ही प्रदेश की जनता को 300 यूनिट तक बिजली माफ करने का वादा कर दिया है।

वहीं अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड की प्रमुख पार्टियों भाजपा और कांग्रेस पर करारा तंज कसा है। अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पार्टी में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर सवाल खड़े किए तो वहीं विपक्षी दल कांग्रेस पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा कि कांग्रेस पिछले 10 दिनों से अभी तक नेता प्रतिपक्ष नहीं चुन पाई है। केजरीवाल ने कहा था इतने सालों में किसी भी सरकार ने प्रदेशवासियों को मुफ्त ने बिजली दिए जाने की ओर ध्यान नहीं दिया, क्योंकि उनके पास राजनीति के अलावा विकास कार्यों पर कोई ध्यान नहीं है। यही नहीं, टिहरी डैम बनाने के लिए जिनकी जमीन ली उनको भी फ्री में बिजली नहीं दी।

चुनाव से 6 महीने पहले भाजपा ने प्रदेश में 100 यूनिट बिजली देने का वादा किया ऐसे में एक बड़ा सवाल यही है कि वह क्या लोगों को बिजली फ्री में दे पाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि जब भाजपा सरकार ने बिजली फ्री देने की घोषणा की। उसके बाद उनके मन में शंका थी कि भाजपा, उत्तराखंड वासियों को बिजली फ्री दे पाएंगे या नहीं। जिसके बाद उन्होंने 24 घंटे के भीतर ही मन बना लिया कि वह खुद उत्तराखंड को मुफ्त में बिजली देंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर उत्तराखंड राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है तो ना सिर्फ हर परिवार को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त में दी जाएगी बल्कि केजरीवाल की गारंटी है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही सभी मूलभूत सुविधाओं को काफी बेहतर कर दिया जाएगा। यही नहीं, केजरीवाल ने गारंटी देते हुए कहा कि वह अब हर महीने उत्तराखंड का दौरा करेंगे और अलग-अलग घोषणाएं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *