Thursday, May 2, 2024
Latest:
उत्तराखंडविदेश

उत्तराखंड के लोक गायकों को आस्ट्रेलिया में किया गया आमंत्रित, कलाकारों ने विदेश में बिखेरा अपनी आवाज का जादू

उत्तराखंड एसोसिएशन आफ आस्ट्रेलिया की ओर से उत्तराखंड राज्य के लोकगायकों को आस्ट्रेलिया में आमंत्रित किया गया था। जहां कार्यक्रम में लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी, माया उपाध्याय, किशन महिपाल, प्रकाश कहाला ने एक से बढ़कर एक लोक गीतों की शानदार प्रस्तुति दी है।

उत्तराखंड के लोक कलाकारों ने आस्ट्रेलिया में अपनी आवाज का जादू बिखेरा। प्रवासियों के बीच पहाड़ के परंपरागत वाद्य यंत्रों पर गढ़वाली, कुमाऊंनी लोक गीत गूंजे तो प्रवासियों की पहाड़ और अपनी जन्मभूमि से जुड़ी यादें ताजा हो गईं। कार्यक्रम में कुमाऊंनी पिछौड़ा और गढ़वाल की प्रसिद्ध टिहरी नथ के साथ परंपरागत वेशभूषा में आए कई प्रवासी अपनी बोली-भाषा के गीतों पर खूब थिरके। वहीं, आस्ट्रेलिया मूल के लोग भी उत्तराखंडी संस्कृति व नृत्य को देखकर अभिभूत नजर आए।

लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने ठंडो रे ठंडो के बहाने प्रवासी उत्तराखंडियों को देवभूमि की यादें ताजा कराई गईं। वहीं, माया उपाध्याय ने क्रीम पाउडरा के साथ ही एक से बढ़कर एक गीत पेश किए। वाद्य यंत्रों में इनका साथ द्वारिका प्रसाद, विनोद चौहान, रुचि भारती, सुभाष पांडेय और विजय बिष्ट ने दिया।

उत्तराखंडी रंग में रंगा आयोजन स्थल

आयोजन स्थल पर माहौल पूरी तरह उत्तराखंडी रंग में रंगा नजर आया। इस दौरान कलाकारों के साथ लोग सेल्फी भी लेते रहे। प्रवासी उत्तराखंडी ऋषभ रावत ने कहा कि विदेश में पहाड़ की संस्कृति के प्रति उत्तराखंडी प्रवासियों का लगाव देखकर काफी अच्छा लगा और इस तरह के कार्यक्रम होते रहने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *