Sunday, May 12, 2024
Latest:
उत्तराखंड

Exclusive: भारत सरकार के निर्देशों का ऊर्जा विभाग में नहीं हो रहा सही से पालन, UPCL में लागू हुई नई व्यवस्था PTCUL और UJVNL ने साधी चुप्पी

27 अप्रैल 2023 को भारत सरकार ने सभी राज्यों के ऊर्जा विभागो को पत्र लिखकर अपने यहां corporate governance guidelines लागू करने के निर्देश किए। जिसके अनुपालन में उत्तराखंड प्रदेश के ऊर्जा विभाग को भी काम करते हुए तीनों निगमों में नई व्यवस्था लागू करनी थी। लेकिन वहीं विभागीय सूत्रो की माने तो UPCL को छोड़कर PTCUL और UJVNL ने केंद्र सरकार के आदेश पर चुप्पी साधी हुई है। साफ है की केंद्र सरकार का आदेश भी ऊर्जा विभाग के दो निगमों में धूल फांक रहा है और जिम्मेदार अधिकारी इस नए आदेश की चर्चा करने से भी बचते नजर आ रहे है।

उपर्युक्त विषयक प्रबन्ध निदेशक, उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लि0 के पत्र संख्या 2946/प्र0नि0 / उपाकालि / सी.58, दिनांक 06.05.2023 के माध्यम से उपलब्ध कराये गए प्रस्ताव पर उच्च स्तर पर लिये गए निर्णय के अनुकम में निगम में लागू संशोधित Articles of Association के Article 33(B) के अनुसार उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लि0 के Staff Structure में सृजित निदेशक, मानव संसाधन के पद को अधिशासी निदेशक, मानव संसाधन के पद में परिवर्तित किया जाता है। अतएव निदेशक, मानव संसाधन का पद समाप्त समझा जाये ।यूपीसीएल में अधिशासी निदेशक पद के नियुक्ति प्राधिकारी प्रबन्ध निदेशक, उत्तराखण्ड पावर कारपोरेशन लि0 है, अतः इस पद पर चयन / नियुक्ति के लिए नियम / शर्ते इत्यादि का गठन संशोधित Articles of Association के Article 33(B) में वर्णित प्राविधानानुसार निगम अपने स्तर से यथाप्रक्रिया सुनिश्चित करें एवं तद्नुसार कृत कार्यवाही से शासन को भी अवगत करायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *