Thursday, May 23, 2024
Latest:
उत्तराखंड

दून अस्पताल में एक फरवरी से सामान्य मरीजों के लिए बहाल होंगी सभी सेवाएं, नॉन सर्जकल आइपीडी, ऑपरेशन शुरू होने में अभी लगेगा वक्त, चरणबद्ध ढंग से खोली जा रही आइपीडी

देहरादून । कोरोना का प्रसार कम होने के बाद दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में सामान्य मरीजों के लिए सभी सेवाएं पुन: बहाल की जा रही हैं। इसी क्रम में अब एक फरवरी से आइपीडी खोलने की तैयारी है। प्रथम चरण में सिर्फ नॉन सॢजकल आइपीडी ही संचालित की जाएगी। जिनमें मेडिसिन, स्किन, बाल रोग, मनोरोग आदि शामिल है। इसके बाद अन्य विभागों की आइपीडी पर विचार किया जाएगा।

मार्च में कोरोना की दस्तक के बाद दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय को कोविड-हॉस्पिटल में तब्दील कर दिया गया था। इसके बाद से यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का ही उपचार किया जा रहा था, लेकिन अब कोरोना का प्रसार काफी कम हो गया है। साथ ही एक्टिव केस भी काफी कम हैं। ऐसे में पुन: सामान्य मरीजों के लिए व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं।
प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि ऑपरेशन शुरू होने में अभी समय लगेगा। क्योंकि कोविड में भी चिकित्सक एवं स्टाफ व्यस्त हैं और ओटी खोलने के लिए तमाम संसाधनों की जरूरत होती है। ऐसे में सर्जरी, हड्डी रोग समेत अन्य सॢजकल आइपीडी शुरू नहीं की जा रही है। फिलहाल आइपीडी चरणबद्ध  शुरू करने पर फैसला हुआ है। कोविड और नॉन कोविड मरीजों के लिए अलग-अलग चिकित्सक व स्टाफ की व्यवस्था रहेगी। जिससे मरीजों व स्टाफ को भी सहूलियत रहे। डिप्टी एमएस डॉ. एनएस खत्री को इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि हर तीसरे दिन आइपीडी की समीक्षा की जाएगी। इसके आधार पर ही अन्य विभागों की आइपीडी पर निर्णय लिया जाएगा। स्त्री एवं प्रसूति रोग की आइपीडी सबसे अंत में शुरू होगी।

सीटी एंजियोग्राफी शुरू
दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में सीटी एंजीयोग्राफी शुरू कर दी गई है। गुरुवार को पहली बार दोनों हाथों की एंजीयोग्राफी की गई है। रेडियोलॉजी प्रभारी महेंद्र भंडारी ने बताया कि जो जांच निजी लैब में 10-15 हजार में होती है, वह यहां पर 4 हजार रुपये में हो जाएगी। भंडारी ने बताया कि सीटी स्कैन की सुविधा भर्ती एवं इमरजेंसी मरीजों के लिए 24 घंटे उपलब्ध है। इसके अलावा एक्सरे एवं सामान्य सीटी स्कैन की सुविधा कोरोना समेत अन्य सामान्य मरीजों को भी दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *