Friday, June 14, 2024
Latest:
उत्तराखंड

दो जनवरी से उत्तराखंड में कोरोना टीकाकरण की मॉक ड्रिल, पहले चरण में हेल्थ workers का होगा टीकाकरण

देहरादून। कोरोना (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के लिए नया साल एक सुखद संदेश लाया है। वह यह कि इस महामारी से बचाव के लिए उत्तराखंड में भी टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। इस अभियान के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक सोनिका को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनके दिशा—निर्देश पर ही अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा। दो जनवरी से टीकाकरण की मॉक ड्रिल यानी पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

राष्ट्रीय कार्यक्रम की प्रभारी निदेशक डा. सरोज नैथानी ने टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की सभी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। ताकि वैक्सीन के उपलब्ध होते ही यूएनडीपी व डब्ल्यूएचओ के सहयोग से टीकाकरण किया जा सके। कोविड-19 का टीका सबसे पहला हेल्थ केयर वर्कर्स को दिया जाएगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स और फिर अन्य आयु वर्ग के लोगों को दिया जाएगा। कहा कि राज्य के हर एक नागरिक का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण प्रक्रिया के संचालन के लिए राज्य व जिला स्तर पर मजबूत सलाहकार व समन्वय तंत्र बनाया जा रहा है। प्रदेश में प्रारंभिक स्तर पर 20 फीसद आबादी के अनुसार 24 लाख 30 हजार 650 लाभार्थियों के लिए आवश्यक वैक्सीन व संसाधनों का आकलन कर लिया गया है। बताया कि यह अभी अनुमानित है। लेकिन इसके आधार पर भविष्य में केंद्र सरकार से प्राप्त दिशा—निर्देशों के अनुसार टीकाकरण हेतु अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

सूबे में 317 कोल्ड चेन प्वाइंट चिन्हित

देहरादून। कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए राज्य में भी वृहद रणनीति तैयार की गई है। इस संर्दभ में पूर्व में ही मुख्य सचिव आेमप्रकाश की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हो चुकी है। सभी जिलों के जिलाधिकारियों द्वारा भी जिला टास्क फोर्स की बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं। हर अंतराल बाद ब्लॉक टास्क फोर्स की बैठकें भी आयोजित हो रही हैं। प्रदेश के 2319 सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों व 2366 प्राइवेट स्वास्थ्य संस्थानों से कुल 94668 हेल्थ केयर वर्कर्स का डाटा जनपद स्तर पर संकलित किया जा चुका है। इसे कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है।

राज्य के कुल 317 कोल्ड चेन प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं। जिसके अंतर्गत तीन रीजनल वैक्सीन स्टोर, 13 जनपद वैक्सीन स्टोर, 26 ब्लॉक वैक्सीन स्टोर और 274 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं। सभी जनपदों में कोल्ड चेन सिस्टम को मजबूत करने के लिए जनपद स्तर पर कोविड-19 वैक्सीन के भंडारण व वितरण हेतु अतिरिक्त स्थान भी चिन्हित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *