Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

सचिव आपदा प्रबंधन ने आगामी मानसून की तैयारियों का लिया जायजा, अपातकालीन स्थिति मे त्वरित प्रतिवादन के लिए जरूरी सूचना की रिपोर्टिंग

आगामी मानसून को देखते हुए, किसी भी आपदा की स्थिति मे त्वरित प्रतिवादन के लिए जरूरी है विभागों के साथ समंजस्य स्थापित करते हुए अपातकालीन सूचना प्राप्त होते ही बेहतर सूचना की रिपोर्टिंग (प्राथमिक सूचना) एवं सैन्य बलों से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यकता अनुसार संसाधनों की पूर्ती करना। इसी सन्दर्भ मे एस ऐ मुरुगेशन, सचिव आपदा प्रबंधन ने उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारीयों एवं कर्मचारियों के साथ आपदा कण्ट्रोल रूम मे एक बैठक की। सचिव एस ऐ मुरुगेशन ने कहा की आपदा के समय कम समय मे त्वरित प्रतिवादन हेतु बल्क मैसेज सर्विस को सुचारू करना ताकि महत्वपूर्ण प्राथमिक आपदा की सूचना जन मानस तक पहुंचे। उन्होंने आपदा कण्ट्रोल रूम की तैयारियों का जायजा लिया ,राष्ट्रीय एजेंसी, सैन्य अर्धसैन्य बलों, राज्य एवं जनपद के महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारीयों के कांटेक्ट नंबर्स एवं विवरण की अधतन सूची तैयार करने के लिए बल दिया।
सचिव आपदा विभाग ने स्वयंसेवी संघटनों, युवक मंगल दलों/महिला मंगल दलों , आपदा विभाग की खोज एवं बचाव टीमों, आदि के साथ सम्पर्क करने के लिए निर्देश दिए ताकि आपदा की स्थिति मे इनसे सहयोग लिया जा सके। सचिव आपदा ने कर्मचारियों से सभी संसाधनों का विवरण लिया और कहा की किसी महत्वपूर्ण संसाधन की आवश्यकता की स्थिति मे अभी से विभाग को डिमांड दी जाये। उन्होंने बैठक के दौरान सक्षम रिपोर्टिंग फॉर्मेट के अनुसार ही सूचनाओं के आदान प्रदान पर बल दिया जिससे किसी भी स्थिति मे कम समय मे सभी विभागों के नोडलस के साथ समन्वय कर आपदा प्रतिवादन तुरंत किया जा सके। बैठक मे आनंद श्रीवास्तव, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (प्रशासन ), डा पीयूष रौतेला एवं उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अन्य कर्मचारियों ने भी प्रतिभाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *