Friday, May 3, 2024
Latest:
उत्तराखंडक्राइम

आगामी लोकसभा चुनावो के मद्देनजर कर्मियों के समय से स्थानातंरण करने को डीजीपी ने दिए निर्देश, अपराध से निपटने को टेक्नोलॉजी का हो इस्तेमाल: DGP

देहरादून-: पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार द्वारा पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में अपराध एवं कानून व्यवस्था अनुभाग के कार्यों की समीक्षा की। जिसमे उन्होंने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को एनसीआरबी द्वारा प्रकाशित क्राइम इन इंडिया की तर्ज पर जनपदों की आबादी एवं वहाँ स्वीकृत पुलिस बल के सापेक्ष क्राइम इन उत्तराखंड का प्रकाशन किये जाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने अधिकारियों को वर्तमान से ही आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारी कर कर्मियों का स्थानांतरण समय से सुनिश्चित करने को कहा।

अपराध से निबटने को टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल करने पर जोर देते हुए उन्होंने समन, नोटिस को मोबाइल/ वाट्सअप्प/ ई-मेल के माध्यम से तामील की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने पुलिस की कार्यशैली में तेजी लाने को नए वर्ष में प्राथमिकता पर रखने को कहा है, उन्होंने कहा कि विवेचनाऐं समयावधि के अन्दर पूर्ण हो व साथ ही निरीक्षक एवं उप निरीक्षकों के स्थानान्तरण में पुलिस एक्ट के प्रावधानों का अनुपालन अवश्य हो।

उन्होंने अपराध सम्बन्धी ऑकडों के प्रारूप सीसीटीएनएस में डिजाइन कर ऑनलाइन जनरेट करने को कहा। उन्होंने नारकोटिक्स एवं ट्रैकर डॉग की कमी पर संज्ञान लेते हुए मुख्यालय स्तर से उक्त कमी को दूर करने को प्रयास करने को अपनी प्रतिबद्धता बताया। उन्होंने बैठक में अधिकारियों को आवारा पशुओं से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के दृष्टिगत गौ वंश संरक्षण स्कवाड को ऐसे पशुओं को चिन्हित कर उन्हें गौशालाओं में भिजवाने में नगर निगम/ पालिका का सहयोग करने को कहा।

इस दौरान उक्त समीक्षा बैठक में पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, उत्तराखण्ड पी0 रेणुका देवी द्वारा अपराध एवं कानून व्यवस्था अनुभाग की जनशक्ति, चुनौतियों एवं भविष्य की कार्य योजना के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण दिया।

अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन अमित सिन्हा ने कहा कि पुलिस मुख्यालय को प्राप्त ऐसी शिकायतें जिसमें आरोप सही पाये गये हैं, उन पर कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि लॉ एण्ड आर्डर में अच्छा कार्य करने वाले जनपद प्रभारियों को पुरस्कृत किये जाने पर भी मुख्यालय स्तर पर विचार किया गया है।

अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था ए0पी0 अंशुमान द्वारा बताया गया कि पुलिस मुख्यालय में स्थापित शिकायत प्रकोष्ठ में इस वर्ष 1 जनवरी से ऑनलाइन कंप्लेंट सिस्टम लागू कर दिया गया है, जिससे शिकायतों की जांच की प्रगति एवं समयबद्धता की मॉनिटरिंग हो सकेगी।

बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन, अमित सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था ए0पी0 अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, पीएसी/ एटीसी अरूण मोहन जोशी, पुलिस उपमहानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था पी0 रेणुका देवी सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

#UttarakhandPolice

#uttarakhand

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *