Sunday, May 12, 2024
Latest:
उत्तराखंड

14 जनवरी को शौर्य स्थल के उद्घाटन में शामिल होंगे रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री, सेना की तरफ से किया गया है कार्यक्रम का आयोजन

‘हर काम देश के नाम’

गुरुवार, जीओसी उत्तराखंड सब एरिया, मेजर जनरल संजीव खत्री, वीएसएम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को 14 जनवरी को शौर्य स्थल के उद्घाटन समारोह के लिए आमंत्रित करने के लिए मुलाकात की, जिसका आयोजन सेना द्वारा मध्य कमान के जीओसी-इन-सी की ओर से किया जा रहा है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 14 जनवरी को चीड़बाग में शौर्य स्थल का उद्घाटन करेंगे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, उत्तराखंड के सैनिक कल्याण मंत्री, आर्मी कमांडर सेंट्रल कमांड, जीओसी उत्तर भारत क्षेत्र, तीन सेवाओं के पूर्व सैनिक और सेवारत सैनिक इस आयोजन के लिए उपस्थित रहेंगे।

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तराखंड वार मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा 9 दिसंबर को शौर्य स्थल को भारतीय सेना को सौंप दिया गया था। युद्ध स्मारक ट्रस्ट ने छावनी बोर्ड के साथ पूर्व के समझौता ज्ञापन को रद्द कर दिया। इसके बाद, सेना और छावनी बोर्ड शौर्य स्थल के पूर्ण प्रबंधन और रखरखाव और निर्दिष्ट दिनों पर सभी गतिविधियों और समारोहों के संचालन के लिए जिम्मेदार हैं।

कार्यभार संभालने के बाद सेना ने शौर्य स्थल को पूरी तरह से नया रूप दे दिया है। छावनी बोर्ड गढ़ी ने पूरे स्थान का नवीनीकरण भी किया है। शौर्य स्थल में 1947, 1962, 1965 और 1971 के युद्धों और उग्रवाद विरोधी अभियानों को दर्शाने वाले भित्ति चित्र और उत्तराखंड के अशोक चक्र से सम्मानित छह आवक्षियों को रखा गया है। एक विजयंत टैंक प्रवेश द्वार पर प्रहरी खड़ा है जबकि तीनों सेनाओं के झंडे गर्व से अंदर फहराते हैं। रक्षा मंत्री द्वारा सशस्त्र बलों को समर्पण के लिए एक लुभावनी सुंदर शौर्य स्थल की प्रतीक्षा की जा रही है।

पूर्व सैनिक दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री इसके बाद गढ़ी छावनी के जसवंत मैदान में सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक रैली को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *