Sunday, May 19, 2024
Latest:
उत्तराखंड

वन मंत्री हरक सिंह रावत से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, लालचंद शर्मा के नेतृत्व में सौंपा समस्याओं का ज्ञापन

देहरादून महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसजनों के एक प्रतिनिधिमण्डल ने वन एवं श्रम मंत्री डाॅ० हरक सिंह रावत से विधानसभा स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात कर जनहित की समस्याओं से ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराते हुए उनके समाधान की मांग की।

डाॅ० हरक सिंह को सौंपे ज्ञापन में लालचन्द शर्मा ने कहा कि राजा जी नेशनल पार्क के बीच पडने वाली आशा रोडी चेक पोस्ट से नई बस्ती- रामगढ़ जाने वाले वन विभाग के मार्ग पर निर्मित पुल पहली ही बरसात में ही ढह चुका है। इस पुल के निर्माण में विभागीय अधिकारियों द्वारा मिली भगत से घटिया निर्माण कार्य कराया गया था जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड रहा है। अतः पुल के निर्माण की जांच कराते हुए इसमें जो भी अधिकारी कर्मचारी दोषी पाये जाते हैं उनके खिलाफ कडी कार्रवाई की जाय। लालचन्द शर्मा ने यह भी कहा कि देहरादून महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में अवैध प्लाटिंग के लिए विभागीय अधिकारियों की लापरवाही व मिलीभगत के कारण पेडें की अंधाधुंध कटाई की जा रही है जो कि पर्यावरण की दृष्टि से उचित नहीं ठहराई जा सकती है। अतः देहरादून महानगर में सैटेलाईट से पूर्व में प्राप्त नक्शे के अनुरूप अवैध रूप से काटे गये पेडों की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाय।उन्होंने कहा कि देहरादून शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बंदरों का भारी आतंक व्याप्त है। बंदरों की घुसपैठ के कारण कई बार राहगीरों को दर्घटना का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही लोगों के बगीचों को बंदरों द्वारा भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। अतः देहरादून शहर के क्लेमेन्टाउन, टपकेशर काॅलोनी, राजपुर तथा राजेन्द्र नगर क्षेत्र में बंदर बाडे बनाये जांय। उन्होंने राजाजी नेशनल पार्क से सटे क्षेत्रों में जंगली जानवरों द्वारा लोगों को पहुंचाये जा रहे भारी नुकसान से अवगत करतो हुए पार्क से सटे क्षेत्र पिपलेश्वर मन्दिर से नई बस्ती आशा रोड़ी तथा पंचायत धर्मशाला तक जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए तार बाढ लगाये जाने की मांग की।

एक अन्य बिन्दु पर वन मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए लालचन्द शर्मा ने कहा कि जनपद टिहरी गढ़वाल के विकासखण्ड देवप्रयाग के हिण्डोलाखाल क्षेत्र में आदमखोर गुलदार का आतंक व्याप्त है। अभी तक कई लोग आदमखोर गुलदार के आतंक का शिकार हो चुके हैं। हाल ही में गुलदार द्वारा अपनी रोज मर्रा के कार्यों से गई दो महिलाओं की जान ले ली है। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद वन विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने पीडित परिवारों को उचित मुआबजा देने तथा आदमखोर गुलदार को मारने की मांग की है। महानगर कांग्रेस के प्रतिनिधिमण्डल ने यह भी अवगत कराया कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में मजदूरों के लेबर कार्ड नहीं बन पा रहे हैं जिससे उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने विभिन्न केन्द्रों पर लेबर कार्ड बनाये जाने की मांग की। डाॅ० हरक सिंह रावत ने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर उचित निर्णय लिया जायेगा। साथ ही उन्होंने यह भी अवगत कराया कि देवप्रयाग में आदमखोर गुलदार को मारने के आदेश दे दिये गये हैं जिसके लिए तीन शूटर नियुक्त कर दिये गये हैं। ज्ञापन देने वालों में महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा के अलावा पूर्व विधायक राजकुमार, प्रदेश सचिव यशपाल चैहान, रमेश कुमार मंगू, बचन सिहं राणा, सुभाष धस्माना, सिद्धार्थ वर्मा, गौतम आदि शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *