Monday, May 27, 2024
Latest:
पर्यटन

चारधाम यात्रा 2020

चारधाम यात्रा 2020

*देवस्थानम बोर्ड द्वारा पहले दिन 422 ई पास जारी।

* श्री बदरीनाथ धाम एवं केदारनाथ धाम में स्क्रीनिंग एवं पर्याप्त सेनिटाइजेशन की ब्यवस्था की गयी।

देहरादून-  उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड द्वारा प्रदेश के लोगों के लिए चार धाम यात्रा का आगाज कर दिया गया है। इस क्रम में पहले दिन उत्तराखंड देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइटwww.badrinath-kedarnath.gov. in से 422 लोगों ने ई पास बुक कराये है।


जिसमें श्री बदरीनाथ धाम के लिए 154, श्री केदारनाथ धाम के लिए 165, श्री गंगोत्री हेतु 55, श्री यमुनोत्री धाम हेतु 48 लोगों ने ई पास बुक कराये हैं।

उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमन रविनाथन ने बताया कि श्री बदरीनाथ धाम एवं श्री केदारनाथ धाम मंदिर में थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजेशन, मास्क आदि की ब्यवस्थाये कर दी गयी है। मंदिर में मूर्तियों को छूना, प्रसाद वितरण पर रोक है तथा घंटियों को कपड़े से ढका गया है। देवस्थानम बोर्ड के यात्रा मार्ग सहित श्री बदरीनाथ धाम एवं केदारनाथ यात्रा मार्ग पर गुप्तकाशी तथा सोन प्रयाग में यात्री विश्राम गृहों को यात्रियों के आवासीय प्रयोजन हेतु खोला जा चुका है।
प्रदेश सरकार का प्रयास है कि चारों धामों में धीरे-धीरे तीर्थ यात्रियों की आमद हो ताकि पर्यटन एवं तीर्थाटन को गति मिल सके।अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.डी.सिंह ने बताया कि मुख्य कार्यकारीअधिकारी के निर्देशन में श्री बदरीनाथ धाम एवं केदारनाथ धाम में यात्रा ब्यवस्थाओं को दुरस्त किया गया है देवस्थानम बोर्ड ने आवश्यकतानुसार स्टाफ की भी तैनाती की है। ब्यवस्थाओं हेतु जिला प्रशासन से भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

पोर्टल प्रभारी संजय चमोली के अनुसार ई- पास के लिए श्रद्धालुओं द्वारा लगातार संपर्क किया जा रहा है।

(देवस्थानम् प्रबंधन बोर्ड के लिए मीडिया प्रभारी द्वारा जारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *