Wednesday, May 15, 2024
Latest:
उत्तराखंडदेश

13 मार्च को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC) का शताब्दी स्थापना दिवस समारोह, 13 मार्च 1922 को प्रिंस ऑफ वेल्स, बाद में किंग एडवर्ड VIII ने किया था उद्घाटन

लखनऊ/ देहरादून _ प्रतिष्ठित राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, 13 मार्च 2022 को अपने गौरवशाली अस्तित्व के 100 वर्ष पूरे करेगा। इस महत्वपूर्ण अवसर पर कई गणमान्य व्यक्ति और निपुण सैन्यकर्मी शामिल होंगे।

आरआईएमसी भारतीय उपमहाद्वीप का पहला सैन्य प्रशिक्षण संस्थान है, जिसका उद्घाटन 13 मार्च, 1922 को तत्कालीन प्रिंस ऑफ वेल्स, बाद में किंग एडवर्ड VIII द्वारा किया गया था, जो भारतीय युवाओं को शिक्षित और प्रशिक्षित करने के लिए ब्रिटिश भारतीय सेना के अधिकारी संवर्ग के भारतीयकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में था। आज, आरआईएमसी प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी, एझिमाला के लिए प्रमुख फीडर संस्थान है। उत्कृष्टता के इस पालने ने देश को 6 सेना प्रमुख, 41 सेना कमांडर और समकक्ष और 163 लेफ्टिनेंट जनरल के रैंक में सैन्य अधिकारी दिए हैं।राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में आरआईएमसी के पूर्व छात्रों की भूमिका बहुत अच्छी तरह से प्रलेखित है और द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर बालाकोट ऑपरेशन तक सैन्य सेवाओं में उनकी नेतृत्व की भूमिका की बहुत सराहना की गई है। शतक पूरा करने का स्मरणोत्सव इस प्रमुख संस्थान के सभी बाधाओं को झेलने का एक प्रमाण है, जिसमें विशेष रूप से कोविड -19 भी शामिल है। कोविड -19 के पिछले दो वर्षों के दौरान आरआईएमसी निरंतर संपर्क कक्षाएं और निर्बाध शिक्षा देने वाला देश का एकमात्र संस्थान होने के अपने नेक प्रयास में अडिग रहा है। सौ साल का जश्न एक ऐसा आयोजन होगा, जिसे गिना जाएगा। यह कॉलेज भारत के कुछ प्रतिभाशाली के लिए असाधारण शिक्षा का भंडार रहा है।

इस अवसर पर डाक टिकट और पहले दिन के कवर का विमोचन किया जाएगा। कैडेटों द्वारा लिखित ‘बल-विवेक’ नामक पुस्तक का अनावरण भी किया जाएगा। पूर्व सीआईएससी, एयर मार्शल पीपी रेड्डी (सेवानिवृत्त) और अनुभवी मीडियाकर्मी, प्रोफेसर सिद्धार्थ मिश्रा द्वारा संचालित एक ऐतिहासिक संग्रह, जिसका शीर्षक ‘वेलर एंड विजडम’ है, भी जारी किया जाएगा। ये पुस्तकें रिमकोलियन्स (जैसा कि पूर्व छात्रों को जाना जाता है) के दृढ़ संकल्प और फौलादी धैर्य को पकड़ती हैं।इस समारोह के दौरान प्रतिष्ठित गणमान्य अतिथि उस दिन आरआईएमसी के मैदान में कैडेटों और शिक्षकों के साथ बातचीत करने के लिए उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *