Monday, July 15, 2024
Latest:
उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी की मैराथन समीक्षा बैठक, अपने सभी विभागों के अधिकारियों से जानी विभागीय प्रगति, अधिकारियों को तेज़ी से लम्बित कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

प्रदेश के सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास, खादी ग्रामोद्योग एवं लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम विभाग मंत्री गणेश जोशी द्वारा विभागीय अधिकारियों के साथ विधान सभा में विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मंत्री द्वारा उत्तराखण्ड में उद्योगों की स्थापना के संदर्भ में वर्तमान मंे विभाग द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यो तथा उनकी प्रगति की जानकारी लेते हुए उत्तराखण्ड में उद्योगो को बढावा देने के मार्ग में आने वाली बाधाओं का समुचित निराकरण करते हुए बेहतर ओद्योगिक माहौल बनाने एवं इस संदर्भ में तेजी से कार्य करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होने सभी विभागीय अधिकारियों को विकास कार्यो से सम्बन्धित पत्रावलियों के मुवमेन्ट को तेज करने तथा कम समय में बेहतर परिणाम हासिल करने के निर्देश दिये। उन्होने अधिकारियो से कहा कि उत्तराखण्ड में उद्योग मुख्यतयः मैदानी क्षेत्रों हरिद्वार, उधमसिंहनगर, नैनीताल व देहरादून जनपदों में ही केन्द्रित है तथा पहाडों में स्थापित उद्योग न्यूनतम है। इसके लिए उन्होने ऐसे राज्यों जहाॅ पर अच्छा ओद्योगिक निवेश हुआ है उनका तुलनात्मक अध्ययन करते हुए निर्देश दिये कि इस तरह के प्रयास किये जाये ताकि न केवल राज्यों में बेहतर ओद्योगिक माहौल बने बल्कि उद्योग पहाडी क्षेत्रों में भी अधिक से अधिक स्थापित हो सके। जिससे पहाडों से हो रहे पलायन पर भी अंकुश लग सके।
उन्होने यस्वशी प्रधानमंत्री के लोकल फाॅर वोकल विजन को साकार करने के लिए पर्यटन बहुल्य क्षेत्रों में अधिकाधिक विक्रय केन्द्र स्थापित करने तथा प्रत्येक जनपद से कम से कम दो उत्पादों का चयन करते हुए उनकी बेहतर ब्रांडिग और मार्केटिंग करते हुए ब्रिक्री बढाने के निर्देश दिये। जिससे स्थानीय स्तर पर विशेष उत्पाद पर्यटको के सीधे पहुच में हो और स्थानीय उत्पादों का राष्ट्रीय व अन्तराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित हो सके। इसके अतिरिक्त उन्होने विभिन्न माध्यमो से लोगो तक विभाग की योजनाओं की जानकारी पहुचाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।
उन्होने सैनिको के सम्मान से जुडे सैन्यधाम के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि अन्य प्रदेशों में बनाये गये वार मेमोरियल इत्यादि का अवलोकन करते हुए राज्य में सैनिकों एवं सैनिक परिवारों को समर्पित तथा युवा पीडी को उनसे प्रेरणा लेने के लिए ऐसा सैन्यधाम स्थापित करे जिसमें म्यूजियम से लेकर गैलेन्टियर्स अवार्ड बिजेताओं की फोटो इत्यादि सहित सैनिक पृष्ठ से सम्बन्धित सभी प्रकार की चीजे शामिल हो। मंत्री ने सभी विभागों को सोशल मीडिया में सक्रिय रहने के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर बैठक में सचिव उद्योग सचिन कुर्वे, आयुक्त उद्योग एस ए मुरूगेशन, अपर सचिव उमेश नारायण पण्डेय, निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल, सलाहकार उद्योग निदेशालय के सी त्रिपाठी, क्षेत्रीय महाप्रबन्धन सिडकुल सेलाकुई गिरधर रावत सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *