Monday, April 29, 2024
Latest:
उत्तराखंड

Exclusive: ऋषिकेश में अंकिता भंडारी के बाद अब केदार भंडारी का मुद्दा गर्माया, केदार के पिता ने पीसी कर पौड़ी पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप

प्रार्थी ग्राम चौडियाट गांव पो०ओ० चान्तरी पट्टी गाजणा तहसील डुण्डा, जिला उत्तरकाशी का निवासी है। प्रार्थी का पुत्र केदार सिंह उम्र लगभग 19 वर्ष, दिनांक 18.08.2022 को घर से सेना में भर्ती होने के लिये कोटद्वार जाने के लिये निकला था. जहां पर भर्ती की प्रक्रिया 20.08.2022 को थी। प्रार्थी का पुत्र दिनांक 21.08.2022 को दिन में लगभग 1.30 बजे कोटद्वार से वापस होटल द लिली जेवी/ जेजे एसोसिएट्स तपोवन लक्ष्मण झूला टिहरी गढ़वाल में आकर अपने साथी के साथ रूक गया था। सांय लगभग 852 बजे मेरे बड़े पुत्र गंभीर सिंह की बात छोटे पुत्र केदार सिंह से हुई, जिसमें उसने बताया कि वह दोस्तों के साथ घूमने गया और मैं ठीक-ठाक हूँ।

दिनांक 22.08-2022 का दिन में लगभग 11.30 बजे प्रार्थी के बड़े पुत्र गंभीर सिंह, जो कि उस समय उत्तरकाशी में था, के फोन नं0 7351300743 पर मो० नं० 9389941271 से सूचना प्राप्त हुई कि तुम्हारे भाई केदार सिंह पुलिस चौक तपोवन टिहरी गढ़वाल में बन्द है। जिसकी सूचना मेरे पुत्र ने मुझे दी व मेरे पुत्र गंभीर तपोवन के लिये चला गया, वहा पर लगभग 10.30 बजे रात्रि में पहुंचा तो तपोवन पुलिस चौकी वालों ने बताया कि यहां केदार नाम का कोई लड़का बन्द नहीं है। मेरे पुत्र ने मुझे फोन करके बताया कि चौकी तपोवन में कोई बन्द नहीं है, तब मैंने अपने पुत्र गंभीर को बताया कि दिनांक 22.082022 को साय लगभग 7.27 बजे प्रार्थी के फोन नं0 8433227108 पर मो० नं० 941112848 से सूचना दी गयी कि थाना लक्ष्मणझूला पौडी गढवाल से संतोष सिंह कुंवर बोल रहा हूँ आपका लडका केदार गंगा नदी में कूद गया है, हमने गोताखोर लगाये हैं, मगर कुछ पता नहीं चल रहा है। मैंने गंभीर से कहा कि तुम उक्त मो० नं० 9411112845 से सम्पर्क कर लो। हम आ रहे हैं।

थाना लक्ष्मण झूला से उक्त सूचना पाकर प्रार्थी ने अपने पुत्र केदार के फोन नं० 7895534712 पर सम्पर्क किया तो फोन स्विच ऑफ आ रहा था। प्रार्थी किसी अनहोनी को सोचकर तुरन्त ग्राम प्रधान श्री मुलायम सिंह चौहान व अन्य रिश्तेदारों के साथ लगभग रात्रि 8.30 बजे घर से रवाना होकर थाना लक्ष्मणझूला अगले दिन 23.08.2022 को प्रातः लगभग 18.30 बजे पहुंच गये। थाना प्रभारी ने प्रार्थी व प्रधान मुलायम सिंह चौहान को बताया कि केदार को दिनांक 22.08.2022 की रात 2.00 ए.एम. को तपोवन पुलिस ने गिरफ्तार किया था और दिनांक 22.08.2022 को प्रातः 10 बजे हमें सौंपा था।

मेरे पुत्र का कहीं कुछ पता नहीं चल रहा है कि वह कहां है और पुलिस ने गिरफ्तार करके उसके साथ क्या किया है। मेरे पुत्र को गायब करने की तपोवन पुलिस चौकी, होटल द सिली-जेवी/ जेजे एसोसिएट तपोवन मुनी की रेती तपोवन पुलिस थाना लक्ष्मणझूला टिहरी गढ़वाल के समस्त स्टाफ व लक्ष्मणझूला थाना पुलिस जिम्मेदार है। उक्त सभी के खिलाफ मेरी रिपोर्ट पर मुकदमा दर्ज कर उचित कानूनी कार्यवाही की जाये व मेरे पुत्र को

खोज कर मुझे सौंपा जाये। मेरे पुत्र के साथ अन्य साथ जाने वाले निलेश पुत्र भरत सिंह, निवासी बमणगांव पट्टी धनारी, जिला उत्तरकाशी सहित दो अन्य बच्चे थे, जो कि पुलिस, के डर से कुछ भी बोलने से तैयार नहीं हो रहे है और मुझे अंदेशा है कि मेरे पुत्र के साथ पुलिस ने षडयंत्र कर कुछ अनहोनी की है, जो कि अपनी नौकरी खोने के डर से मुझे कुछ नहीं बता रहे हैं और ना ही मेरे पुत्र का शरीर किस स्थिति में है, कहां है उसका भी मुझे कोई रास्ता दिखाया नहीं जा रहा है। मेरी सरकार से मांग है कि

1. मेरे पुत्र केदार सिंह भण्डारी को किसकी शिकायत पर किस जुर्म में गिरफ्तार किया गया और मुझे तत्काल इसकी सूचना क्यों नही दी गई, मुझे अब तक एफ०आई०आर० भी उपलब्ध नहीं कराई गई है, तत्काल मुझे उपलब्ध कराई जाये।

2. पुलिस हिरासत में केदार को कहां रखा गया, उक्त थाने की सी०सी०टी०वी फुटेज मुझे दी जाये।

3. मुझे संदेह है कि पुलिस हिरासत के दौरान केदार को गंभीर यातनायें दी गई। पूरे प्रकरण की सी०बी०आई० जांच की जाये।

4. मेरे पुत्र के साथ क्या-क्या हुआ पुलिस की कहानी पर मुझे कतई विश्वास नहीं है। क्योंकि मेरे पुत्र का पार्थिव शरीर भी मुझे नहीं दिया गया।

5. मेरे पुत्र के गायब होने की शिकायत बार-बार मैंने थानाध्यक्ष संतोष सिंह कुंवर को देने की कोशिश की और उन्होंने यह कहकर मुझे मना कर दिया कि वह अपने खिलाफ अपने ही थाने में तहरीर नहीं ले सकते। फिर मैंने डाक से दिनांक 29.08.2022 को प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री से लेकर उच्च अधिकारियों को पत्र भेजा परन्तु अभी तक किसी का कोई जवाब नहीं आया और न ही किसी ने मेरी मदद की।

6. यह पूरा मामला गैर कानूनी पुलिस हिरासत और हिरासत में यातना का मामला है, मामले की सच्चाई सामने आनी चाहिये और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिये मेरे पुत्र केदार सिंह भण्डारी और मुझे न्याय मिलना चाहिये।

अतः आप सभी से मेरी विनम्र प्रार्थना है कि मेरी बात को जनता तक पहुंचाकर मुझे न्याय दिलाने की कृपा करें। मुझे पुलिस पर अब विश्वास नहीं है और मुझे अंदेशा है कि उन्होंने कुछ न कुछ मेरे पुत्र के साथ गलत कर दिया है। इस प्रेस वार्ता में मेरे साथ पंकज क्षेत्री (अधिवक्ता) सामाजिक कार्यकर्ता सुजाता पॉल हैं।

दिनांक: 04.10.2022

प्रार्थी

लक्ष्मण सिंह पुत्र स्व0 श्री कार्तिक सिंह ग्राम चौडियाट गांव, पो०ओ० धौन्तरी पट्टी गाजणा, तहसील डुण्डा,

जिला उत्तरकाशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *