उत्तराखंड

आज़ादी के बाद आज पहली बार फहराया गया तिरंगा

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता नवीन ठाकुर द्वारा कुछ स्थानीय ग्रामीणों व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सहसपुर विधानसभा क्षेत्र के खाराखेत गाँव में एतिहासिक महात्मा गाँधी नमक सत्याग्रह स्मारक पर तिरंगा फहराया गया। ये आजादी के बाद पहला मौका था जब किसी ने खाराखेत स्थित इस एतिहासिक राष्ट्रीय धरोहर पर तिरंगा फहराया।

अपने आप में एक पूरा इतिहास समेटे गाँधी जी के नमक आंदोलन से जुड़ा ये स्थान कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जाता है जहाँ 1930 में खाराखेत कि पहाड़ी में नमक वाले पानी का प्राकृतिक स्त्रोत पाया गया था और गाँधी जी ने इस जगह कि इसी खासियत कि वजह से नमक कानून तोड़ने के लिये 24 अप्रैल 1930 को यहाँ नमक बनवाया था। हालांकि नमक बनाये जाने से संबंधित कुंड व अन्य निशानदेहियां यहाँ अब विलुप्त हो चुकी हैं लेकिन गाँधी जी के विख्यात नमक आंदोलन कि स्मृति में वर्ष 1983 में यहाँ एक स्मारक स्थापित किया गया है। जहाँ दुर्भाग्य से गाँधी जी और इस स्थान के सम्मान में सरकारी स्तर पर कभी किसी भी जन प्रतिनिधि नेता विशेष या प्रशासनिक अधिकारी ने तिरंगा फहराया जाना उचित नहीं समझा।

वहीं जब खाराखेत स्थित एतिहासिक धरोहर कि विशेषता और खासियत के बारे भाजपा के नेता प्रदेश प्रवक्ता नवीन ठाकुर को इस स्थान के गहरे महत्व का पता चला तो उन्होंने यहाँ स्वतंत्रता दिवस को तिरंगा फहराये जाने का मन बनाया और नवीन ठाकुर ने अपने कुछ साथियों के साथ स्वतंत्रता दिवस पर गाँधी जी और तमाम स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए यहाँ पूरे सम्मान के साथ राष्ट्रीय ध्वज को फहराये जाने का कार्यक्रम आयोजित किया वहीं ध्वजारोहण के इस मौके पर राष्ट्रीय गान भी गाया साथ हि मिष्ठान भी वितरित किया गया। साथ हि इस मौके पर नवीन ठाकुर ने बताया कि देहरादून में इस तरह कि धरोहर का होना हमारे लिये बेहद गर्व कि बात है और इस स्थान को विख्यात बनाने व इस धरोहर को संजोये रखने के साथ हि इस जगह का विकास करने के लिये वह हर संभव प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *