Thursday, April 25, 2024
Latest:
उत्तराखंड

आधे घंटे में पता कीजिए कोरोना है या नहीं

देहरादून- अब महज आधे घंटे में पता चल जाएगा कि किसी मरीज को कोरोना है या नहीं। यह सब मुमकिन हो पायेगा रैपिड एंटीजन टेस्ट किट की मदद से। उत्तराखंड स्वास्थ्य महानिदेशालय ने देहरादून जिला स्वास्थ्य विभाग को 2 हजार किट मुहैया करा दी हैं। देहरादून के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने इस बात की जानकारी दी।

रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से पहले कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच के लिए रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट के जरिए इस बात का पता लगाया जाता था कि मरीज में कोरोना संक्रमण है या नहीं। रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट में मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सा विशेषज्ञों को इंतजार करना होता था।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि फिलहाल इस समस्या समस्या का समाधान हो गया है। स्वास्थ निदेशालय की ओर से जिले को दो हजार एंटीजन टेस्ट किट मुहैया कराई करा दी गई है। इसमें से 100 एंटीजेन टेस्ट किट सेना अस्पताल को भेज दी गई हैं। क्योंकि वहां बड़ी संख्या में सेना के जवानों में कोरोना संक्रमित होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। इसके अलावा बाकी किट दून अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों को मुहैया कराई जा रही हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि कोरोन संक्रमित मरीजों का समय रहते इलाज किया जा सके इसके लिए स्वास्थ विभाग की ओर से हर संभव कदम उठाए गए हैं। विभागीय अधिकारियों की टीमें गठित कर उन तमाम इलाकों पर कड़ी निगरानी की जा रही है, जहां कोरोना संक्रमित मरीज ज्यादा पाए गए हैं। वैसे तो कोरोना के सबसे अधिक मरीज देहरादून जिले में पाए गए हैं। लेकिन राहत की बात यह है कि इनमें से ज्यादातर मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *