Monday, May 27, 2024
Latest:
उत्तराखंड

लोक पर्व हरेला का हुआ शुभारम्भ

शिक्षा, संस्कृत, खेल, युवा कल्याण एवं पंचायतीराज मंत्री उत्तराखण्ड अरविंद पाण्डेय ने उत्तराखण्ड के सांस्कृतिक व लोक पर्व हरेला के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन से संबद्ध #मेरागांव_हराभरागांव अभियान के अंर्तगत अपने कैंप कार्यालय, गूलरभोज आवास में वृक्षारोपण करके ‘हरेला कार्यक्रम – 06 जुलाई से 16 जुलाई 2020’ की शुरुआत की।

तत्पश्चात प्रदेश के #जनपदउधमसिंहनगर, विकासखंड गदरपुर स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गदरपुर, विकासखंड रुद्रपुर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज बागवाला तथा ए.एन. झा इंटर कॉलेज रुद्रपुर, विकासखंड सितारगंज स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सितारगंज, विकासखंड खटीमा स्थित थारू राजकीय इंटर कॉलेज खटीमा में ‘हरेला कार्यक्रम – 06 जुलाई से 16 जुलाई 2020’ के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के सन्देश सहित वृक्षारोपण किया।

उक्त कार्यक्रमों में माननीय विधायक रुद्रपुर श्री राजकुमार ठुकराल जी, माननीय विधायक सितारगंज श्री सौरव बहुगुणा जी एवं माननीय पूर्व सांसद श्री बलराज पासी जी सम्मिलित रहे।

माननीय मंत्री श्री अरविन्द पाण्डेय जी के कथनानुसार “हमें प्रतिपल प्रकृति और पर्यावरण के प्रति आभार व्यक्त करना चाहिए। जो मानव के अस्तित्व एवं विकास का आधार है। सभी से अपील है कि अपने आसपास सभी प्रकार के प्रदूषण कम करने में हरसम्भव योगदान दें। पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन के संकल्प सहित आईये, प्रकृति के साथ सामंजस्य बनायें। वृक्ष लगाएं

“हमारे प्रदेश में पहाड़ों से पलायन एक प्रमुख समस्या है। यह माना जाता है की शिक्षा उन सुविधाओं में से एक है जिसके उच्च गुणवत्तायुक्त ना होने के कारण लोग पहाड़ों से पलायन कर रहे हैं। यह मेरा संकल्प है कि मैं शिक्षा को पलायन का कारण नहीं रहने दूंगा। इसी दिशा में हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में ऐसे दो सभी सुविधाओं से युक्त, उत्कृष्ट विद्यालय खोले जाएंगे जो सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त होंगे और जिनमें अंग्रेजी माध्यम में शिक्षण कराया जाएगा।

यह मेरा लक्ष्य है कि देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी को समर्पित यह 190 उत्कृष्ट विद्यालय अगले सत्र में प्रारंभ हो जाएंगे। इस पुनीत कार्य के लिए ‘अस्कोट से आराकोट’ की यात्रा के दौरान, आप सभी का सकारात्मक सहयोग व समर्थन मुझे अवश्य मिलेगा ऐसी आशा करता हूँ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *