Friday, June 14, 2024
Latest:
खेल

ऑस्ट्रेलियाई की टी20 लीग में हो सकते हैं ये अटपटे बदलाव, वाइड पर भी फ्री हिट का प्रावधान

ऑस्ट्रेलियाई की टी20 लीग में हो सकते हैं ये अटपटे बदलाव, वाइड पर भी फ्री हिट का प्रावधान

नई दिल्ली। समय-समय पर क्रिकेट में बदलाव होते हैं, जो कि जरूरी भी है। यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली फेमस टी20 लीग बिग बैश लीग के अगले सीजन में भी नियमों में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने भी आइपीएल में कुछ बदलाव करने का फैसला किया था, लेकिन घरेलू स्तर पर उन नियमों को लागू नहीं किया गया था, जिसके कारण आइपीएल में भी वो नियम लागू नहीं होंगे।

वहीं, अगर रिपोर्ट्स की मानें तो ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली फेमस टी20 लीग में कई बदलाव होने की संभावना बनी है। इस बात की जानकारी भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज और मौजूदा क्रिकेट कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने उन नियमों के बदलाव के बारे में बताया है, जो बिग बैश लीग में अगले सीजन में देखे जा सकते हैं। हालांकि, आकाश चोपड़ा ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि ये अभी आधिकारिक नहीं हुए हैं, लेकिन बीबीएल के आयोजक इस पर विचार कर रहे हैं।

बिग बैश लीग में हो सकते हैं ये बदलाव
कंगारू सरजमीं पर खेली जाने वाली ये लीग वैसे तो आइपीएल की अपेक्षा कम लोकप्रिय है, लेकिन इसको लोकप्रिय बनाने के लिए आयोजक चाहते हैं कि 20-20 ओवर के मैच वाले इस प्रारूप के पॉवरप्ले में कुछ बदलाव किया जाए। आयोजक चाहते हैं कि एक टी20 मैच के पहले 6 ओवर निर्धारित पॉवरप्ले के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन बीबीएल में पहले चार ओवर ही निर्धारित पॉवरप्ले के होंगे, जबकि गेंदबाजी करने वाली टीम बाकी दो ओवर के पॉवरप्ले को कभी भी ले सकती है।

इसी तरह एक और नियम बनाए जाने की संभावना है कि अगर पहली पारी में ए टीम ने 100 रन बनाए और बी टीम ने अपनी पहली पारी में 101 रन बनाए हैं तो बोनस प्वाइंट बी टीम को मिलेगा और 101 रन नहीं बनने पर ए टीम को बोनस प्वाइंट मिलेगा। तीसरा नियम कुछ इस तरह का है कि अगर मैच के दौरान गेंदबाजी करने वाली टीम किसी स्पेशल फील्डर से पूरी मैच में फील्डिंग करा सकती है, जो कि सब्सटीट्यूट के तौर पर होगा।

बीबीएल का एक नियम संभावित रूप से ऐसा भी है कि दोनों टीमों को मैच के दौरान ज्यादा से ज्यादा ब्रेक मिलेंगे। 20-20 ओवर के मैच में हर 5 ओवर के बाद एक ब्रेक देने का नियम बनाया जा सकता है। इससे एड रेवेन्यू भी जेनरेट की जा सकती है। इसके अलावा सबसे ज्यादा हैरान करने वाला नियम कुछ ऐसा कि अगर गेंदबाज ने वाइड गेंद डाल दी तो फिर उसके बाद की गेंद फ्री हिट होगी, जो कि अभी तक सिर्फ नो बॉल के लिए होता है।

ये हो सकते हैं बदलाव

पॉवरप्ले पहले 4 ओवर का पॉवरप्ले निर्धारित होगा और बाकी के दो ओवर का पॉवरप्ले बीच मैच में होगा

बोनस प्वाइंट बोनस प्वाइंट के लिए 10 ओवर में दूसरी टीम को एक रन ज्यादा बनाना होगा

सब्सटीट्यूटरू मैच में एक निर्धारित समय पर एक स्पेशल फील्डर लिया जा सकता है

मोर ब्रेक 5-5 ओवर के बाद दोनों टीमों को मिलेगा ब्रेक

फ्री हिटः वाइड बॉल के लिए भी हो सकती है फ्री हिट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *