उत्तराखंड

Exclusive: PTCUL प्रबंधन ने BID POOL करने वाली कंपनियों और 06 ठेकेदारों के खिलाफ कराया मुकदमा दर्ज़, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाते हुए MD PTCUL पी सी ध्यानी ने कराई FIR, जल्द हो सकती है संबंधित कंपनियों से जुड़े लोगो की गिरफ़्तारी, फर्जीवाड़े में UPCL के एक बड़े अधिकारी का नाम भी आया सामने: सूत्र

पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन में प्रबंध निदेशक का पद सँभालते ही पीसी ध्यानी निगम हित व राज्य हित में बेहतरीन फैसले ले रहे हैं। अपनी कार्य कुशलता का उन्होंने बेहतरीन परिचय तो दिया ही , साथ ही यह भी बता दिया की सीएम पुष्कर सिंह धामी व भाजपा की जीरो टॉलरेंस की नीति को पिटकुल में पूर्ण रूप से लागू किया जायेगा।

इसका एक उदाहरण आज सामने भी आ गया है, जिसमे फर्जीवाड़ा कर चुकी ईशान इंटरप्राइजेज व इसके सहयोगी कम्पनी के खिलाफ पिटकुल प्रबंधन ने मुकदमा दर्ज करवा दिया। पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन ऑफ उत्तराखण्ड लिमिटेड उत्तराखण्ड सरकार का एक सार्वजनिक उपक्रम है। विभाग द्वारा Upgradaion of Control and Pretection System Replacement of Different Substations Equipments (Phase-1) under Fackage- A Supply Erection and Commissioning of various equipments like control and relays Fanels. HIFPS, GPS clock etc. at various substations of Kumaon Garhwal Zone against Tender Specification No. PTCULE-Tender CPISS-07/2016-17) (सलक1) के ठेके के लिए निविदा आमंत्रित की गयी थी और यह निविदा प्रपत्र मे पूर्ण रूप से स्पष्ट किये गए था कि Bid Pool नहीं किया जा सकेगा और ठेकेदारों द्वारा इस सम्बन्ध मे घोषणा पत्र वचन पत्र) (सलएक-2) दिया गया था कि यदि उसके द्वारा कोई भी कथन टेंडर में असत्य कहा गया है और निविदा दिनांक 18-05-2016 के साथ वचन पत्र का उल्लंघन है तो उनके विरुद्ध दन्डवाद योजित किया जा सकता है। वचन पत्र के विरुद्ध अवधेश कुमार मार्फत मै०ईशान एन्टरप्राइजेज -7 A एजेन्सी बोस रोड, कोलकाता – 700017 बेस्ट बंगाल  राजेन्द्र मिनी स्वामी ईशान एन्टरप्राईजेज 19 कुचिन सरकारले हावडा- 711101  रवि शंकर पाण्डेय मर्फत सी0 टी0आर0 मैन्युफक्चरित कम्पनी इन्डस्ट्रीज लिमिटेड नागर रोड पुणे – 411014 एवं  गिरीश चैतन्य आर प्रबन्ध निदेशक में वैन्सन इलेक्ट्रीक प्राईवेट लिमिटेड, न0-331, 9 सपेरा गिनिया इण्डस्ट्रीयल एरिया, बैंगलोर-560058  सुमार बा भट्ट मार्फत एच०सी० इन्फ्रा प्रोजेक्टस, सिगमा बन कारपोरेट कारपोरेट हाउस २०-६ सिन्धु भवन रोड वोडरुदेव अहमदाबाद- 380059  नरेन्द्र एक कोडे सीगनेट प्रोडक्टस प्राईवेट नि० पी०टी० गेरा सेन्टर ऑफिस न-301, तीसरा ला घुले पाटिल रोड, बन्द गार्डन, पूर्व महाराष्ट्र – 411001 ने परस्पर साठ-पाठ करके ई- निविदा प्रस्तुत की थी तथा विभाग को प्रारंभ से धोखा देने के लिए यह प्रकट किया था कि यह तीनो कम्पनिया अलग-अलग है ब तीनों ने ट्राफ्ट और निविदा प्रस्तुत की है। वर्ष 2022 में जांच करके यह पता चला कि तीनो ड्राफ्ट एक ही खाते से व एक ही बैंक से निकले है तथा दोनों ने मिलकर टेंडर पुलिंग की है और झूटा वचन पत्र दिया है। टेन्ड और वचनपत्र की छायाप्रति वर्तमान आवेदन के साथ सलग्न है (सलग्रक-3 क्रम 2- यह कि यदि ठेकेदार वहन करता कि तीनो व्यक्ति अलग अलग ठेकेदार है और श्री गजेन्द्र मिपानी उसके प्रतिबिम्ब है, तो विभाग जाँच करके यह नही पता कर सकता था कि तीनो ठेकेदार अलग अलग है और तीनों ने परस्पर साठ-गांठ करके टेंडर धूल किया है. और यह प्रत्यक्ष हो गया है कि तीनों ने परस्पर मिलकर टेंडर पूल किया है। 3- यह कि विड जमा करते समय ई-निविदा खोलते समय (पार्ट- 1 टेक्निबिड व बिडिंग प्रस्तुत की है। 4- यह कि गर्ट-2 फाइनेन्शियल बेड, निविदा का विश्लेषण करते समय तथा उसका निस्तारण करते समय तीनो ने यह नहीं बताया कि उन्होंने पूल तथा उपक्रम के साथ छल किया इस प्रकार उपरोक्त व्यक्तियों ने भारतीय दण्ड संहिता की धारा 420, सपठित धारा 120बी एवं अन्य के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा कर दिया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *