उत्तराखंड

सचिव आपदा प्रबंधन ने राज्य में स्थापित होने वाले डॉपलर रडार को लेकर की बैठक, सुरकंडा और लेन्सडाउन की प्रगति के सन्दर्भ मे अधिकारियों को दिए निर्देश

उत्तराखंड राज्य आपदाओं के प्रति अत्यंत संवेदनशील है, बेहतर तकनीकी के माध्यम से इससे होने वाली क्षति को कम किया जा सकता है। इसी बात को ध्यान मे ऱखते हुए उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा विभाग द्वारा मौसम विभाग भारत सरकार के साथ सामंजस्य स्थापित कर के राज्य के सुरकंडा, टिहरी तथा लैंसडाउन, पौड़ी गढ़वाल मे डॉपलर रडार स्थापित कर रहा है। पूर्व में मुक्तेश्वर , नैनीताल में डॉप्लर स्थापित हो गया है और इससे लगातार मौसम संबंधित डाटा प्राप्त हो रहा है, जो कि राज्य एवं जनपद प्रशासन द्वारा आपदा के पूर्व सही निर्णय लेने मे कारगर साबित होगा।

एस ए मुरूगेशन, सचिव आपदा प्रबंधन विभाग ने मौसम विभाग के प्रभारी निदेशक श्री रोहित थपलियाल से डॉपलर रडार सुरकंडा, टिहरी साइट की कार्य प्रगति के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए एयर लिफ्टिंग के माध्यम से रडार के उपकरणो को सुरकंडा साइट पर जल्द से जल्द पहुंचाने के कार्य को गति देने के निर्देश दिये जिससे कि जल्द से जल्द निर्माण कार्य को गति मिलेगी। उन्होंने आश्वासन दिलाया की आपदा विभाग मौसम विभाग को पूरा सहयोग देगा। साथ ही साथ सचिव, आपदा प्रबंधन ने डॉपलर रडार लैंसडाउन साइट के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण तथा मौसम विभाग के अधिकारियों को साइट पर जा कर निरीक्षण करने के निर्देश दिए है ताकि डॉपलर रडार लैंसडाउन को स्थापित करने का कार्य भी जल्द शुरू किया जाये। ये डॉपलर रडार आपदा के समय त्वरित प्रतिवादन करने के लिए जरूरी निर्णय मे अहम भूमिका निभाते हैं, तथा इनके प्रयोग से आपातकालीन स्थिति में जान-माल की क्षति को न्यून किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *